बच्चों के पढ़ने-लिखने के विकास में पारिवारिक माहौल की भूमिका
राउत, गजेन्द्र (2023) बच्चों के पढ़ने-लिखने के विकास में पारिवारिक माहौल की भूमिका पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 49-58.
Fulltext Document
बच्चों के पढ़ने–लिखने के विकास में पारिवारिक माहौल की भूमिका.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
यह लेख बच्चों की परवरिश के बारे में है। बच्चे पाठशाला में तो सीखते ही हैं, पर घर भी सीखने की एक महत्त्वपूर्ण जगह है। इस लेख में लेखक अपने बच्चे के साथ किए गए काम के उदाहरण प्रस्तुत करते हैं। ये उदाहरण दर्शाते हैं कि घर के आसपास के बारे में बच्चों से बातचीत करना, उनकी किताबों और पढ़ने-लिखने को लेकर उनसे बात करना, उनके साथ पढ़ना, यह सब पढ़ने-लिखने की आदत विकसित करने में मददगार होता है। उन्होंने उन ढेर सारी किताबों का भी ज़िक्र किया जिनका इस्तेमाल उन्होंने अपने बच्चे के साथ किया।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Gajendra Raut |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3820 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.