सामाजिक विज्ञान शिक्षण का बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के साथ सम्बन्ध
शर्मा, सुनीता (2023) सामाजिक विज्ञान शिक्षण का बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के साथ सम्बन्ध पाठशाला भीतर और बाहर, 16. pp. 64-70.
Fulltext Document
सामाजिक विज्ञान शिक्षण का बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के साथ सम्बन्ध.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (2MB) |
Introduction
कोविड के बाद जब बच्चे स्कूल आए तो वे स्कूल में सीखी कई बातें भूल चुके थे। भूलने में पढ़ने-लिखने के बुनियादी कौशल भी शामिल थे। लेखिका ने इस लेख में कोविड के बाद कक्षा 6 के 60 बच्चों के साथ किए गए काम को प्रस्तुत किया है। वे बताती हैं कि कक्षा में सिर्फ़ 3 बच्चे ऐसे थे जो स्वतंत्र रूप से पढ़-लिख सकते थे। बाक़ी बच्चों के साथ उन्हें अलग तरह से शुरुआत करनी पड़ी। उन्होंने सभी बच्चों की क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें सीखने में मदद की और बच्चे जहाँ थे, उससे आगे भी बढ़े।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Sunita Sharma |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3822 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.