नागरिकता की शिक्षा : तरीक़ों पर सोच-विचार
सरदाना, अरविन्द (2021) नागरिकता की शिक्षा : तरीक़ों पर सोच-विचार अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 6-10.
Fulltext Document
Citizenship Education_ Reflections on Methods.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (591kB) |
Introduction
यह लेख दो विपरीत दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है- शिक्षा की संस्कृति में निष्क्रिय और सक्रिय नागरिकता। पहला, दूसरों को शिक्षित करने की ज़रूरत की बात करता है और दूसरा, विभिन्न मुद्दों पर सक्रिय चर्चा करने के लिए कहता है, लेकिन इसकी स्वीकार्यता सीमित है। लेखक इसे शिक्षकों के साथ अपनी बातचीत के उदाहरणों के माध्यम से समझाते हैं। साथ ही वे सक्रिय नागरिकता के सन्दर्भ में शिक्षकों के सकारात्मक प्रभावों का वर्णन करते हैं। इस तरह की पहलों को मान्यता एवं प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। इस विचार का उद्देश्य शिक्षकों और विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम से बाहर सोचने के लिए प्रोत्साहित करना है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Citizenship Education: Reflections on Methods |
Creators(English): | Arvind Sardana |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Ramneek Mohan; Reviewer: Bharat Tirpathi; Copy Editor: Abhishek Dube |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/389 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.