सीखना-सिखाने पर मोंटेसरी पद्धति का प्रभाव
शंकर, उमा (2014) सीखना-सिखाने पर मोंटेसरी पद्धति का प्रभाव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 27-31.
Fulltext Document (From Issue - Innovative Teaching Learning Practices)
सीखना-सिखाने पर मोंटेसरी पद्धति का प्रभाव.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (270kB) |
Introduction
आलेख एक अभिनव शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के रूप में मोंटेसरी पद्धति और इसके महत्त्व की व्याख्या करता है। इसमें एक मांटेसरी कक्षा और उपयोग की जाने वाली अध्ययन सामग्री (जैसे संवेदी उपकरण, भाषायी सामग्री), मोंटेसरी पद्धति के उपयोग के सीखने के परिणामों की व्याख्या भी की गई है। इसकी पुष्टि करने के लिए, लेखिका चेन्नई के स्कूलों में पद्मिनी गोपालन के कार्यों को उद्धृत करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | How the Montessori methodology gives rise to innovative teaching-learning outcomes |
Creators(English): | Uma Shanker |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Manohar Notani; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3939 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.