Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

चार गणितीय क्रियाओं की कहानी

भाटिया, रेणु and माल्या, स्मिता (2014) चार गणितीय क्रियाओं की कहानी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 86-89.

[img] Fulltext Document (From Issue - Innovative Teaching Learning Practices)
चार गणितीय क्रियाओं की कहानी.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (279kB)

Introduction

आलेख में स्टाईनर-वाल्डोर्फ़ स्कूल के विद्यार्थियों को जोड़, घटाव, गुणा और भाग पढ़ाने के अनुभव का वर्णन किया गया है। इसके लिए लेखिकाद्वय ने एक मेन लेसन ब्लॉक बनाया। यहाँ उन्होंने अंकगणितीय संक्रियाओं को सीखने के लिए कहानियों और ठोस वस्तुओं (जैसे सोने के सिक्के, बीज, कौड़ियाँ) का उपयोग कर विद्यार्थियों के साथ काम किया। धीरे-धीरे वे अमूर्तता की समझ की ओर बढ़े। आलेख के अन्त में वे यह भी रेखांकित करती हैं कि वे चाहती हैं कि उनके विद्यार्थी यह समझें कि जोड़ और घटाव समानान्तर प्रक्रिया है जो लगातार जारी रहती है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Story of the 4 Mathematical Processes – An Imaginative Approach to Teaching Abstract Concepts in Lower Primary School
Creators(English): Renu Bhatiya and Smitha Mallya
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Madan Soni; Reviewer: Rajesh Utsahi
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3951
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.