जब शिक्षक एक सुगमकर्ता होता है
बुटोलिया, निशा (2014) जब शिक्षक एक सुगमकर्ता होता है अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 102-105.
Fulltext Document (From Issue - Innovative Teaching Learning Practices)
जब शिक्षक एक सुगमकर्ता होता है.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (209kB) |
Introduction
आलेख में लेखिका तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को गणित में द्रव्यमान, मात्रा और लम्बाई सिखाने के लिए भाषा और ईवीएस के पाठों के साथ थीम आधारित अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया का उपयोग करने के अपने अनुभव को बताती हैं। विद्यार्थियों ने ‘मैं’ की थीम पर काम करते हुए एक दुकान चलाई; बांट बनाने, तराज़ू से तोलने, चीज़ें बेचने आदि पर काम किया और धीरे-धीरे द्रव्यमान, आयतन और लम्बाई की इकाइयों को समझा। मूल्यांकन हेतु सीबीएसई के मानकों के तहत सीसीई का इस्तेमाल किया गया। पूरी प्रक्रिया पर लेखिका अपने विचारों को भी प्रस्तुत करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | When a Teacher Facilitates |
Creators(English): | Nisha Butoliya |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3955 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.