बच्चे 'भाग' से क्यों डरते हैं
राममूर्ति, गोमती (2021) बच्चे 'भाग' से क्यों डरते हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 46-48.
Fulltext Document
Why Children Fear Division.pdf Download (756kB) |
Introduction
यह आलेख ‘भाग’ क्या है, बच्चे इससे डरते क्यों हैं और कक्षा में इसे सिखाने के कुछ सार्थक तरीक़ों की बात करता है। इन तरीक़ों में सरणी, गणित माला, स्किप काउंटिंग, बार-बार घटाव करना, आंशिक भागफल विधि शामिल हैं। भाग के नियम या एल्गोरिद्म एक प्रक्रिया है लेकिन अवधारणा को समझने के लिए तर्क और विश्लेषण की भी ज़रूरत होती है। लेख में इस बात को रेखांकित किया गया है कि गणित सीखना हर किसी का अधिकार है और इसे हर बच्चा सीख सकता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Why Children Fear Division |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/409 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.