Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

स्कूल और ख़ुशहाली : संवाद की संस्कृति का निर्माण

ज्योति, अरुणा and एल. कवूरी, शोभा (2023) स्कूल और ख़ुशहाली : संवाद की संस्कृति का निर्माण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 1-5.

[img] Fulltext Document (From Issue -Nurturing Wellbeing in school_Part 1)
स्कूल और ख़ुशहाली - संवाद की संस्कृति का निर्माण.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (580kB)

Introduction

लेख अज़ीम प्रेमजी स्कूलों की स्थापना के दौरान ख़ुशहाली को प्रोत्साहित करने के अनुभव पर केन्द्रित है। यह सामाजिक संवेदनशीलता के साथ-साथ आत्म जागरूकता को प्रोत्साहित करने वाली शिक्षा को ज़रूरी मानता है। इसके मुताबिक़ स्कूल में समर्थकारी संस्कृति की स्थापना के लिए सभी हितधारकों के बीच संवाद, समूह के भीतर या व्यक्तियों के बीच टकराव का समाधान और चीज़ों को हल करने के लिए एक मंच की मौजूदगी अत्यावश्यक है। इसके लिए लेखकद्वय ख़ुशहाली की संस्कृति के निर्माण के लिए साझी दृष्टि विकसित करने का आग्रह करते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Schools and Wellbeing : Creating A Culture of Dialogue
Creators(English): Aruna Jyothi and Shobha L Kavoori
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Amita Sheerin; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4101
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.