Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

व्यवहार में लोकतंत्र : एक शिक्षक ने दिखाई राह

सालक्की, सचिन (2023) व्यवहार में लोकतंत्र : एक शिक्षक ने दिखाई राह अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 44-46.

[img] Fulltext Document (From Issue -Nurturing Wellbeing in school_Part 1)
व्यवहार में लोकतंत्र - एक शिक्षक ने दिखाई राह.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (524kB)

Introduction

लेख शासकीय लोअर प्राइमरी स्कूल के एक शिक्षक के लोकतान्त्रिक प्रक्रिया से जुड़े अनुभव को सन्दर्भित करता है। यह बतलाता है कि किस प्रकार वे अपने जीवन में संवैधानिक मूल्यों को लागू करने का प्रयास करते हैं और बच्चों के भीतर संवैधानिक मूल्य विकसित करने में विविध अवसरों का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही वे उनके द्वारा निर्मित चार सूत्रीय कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए इस बात को भी रेखांकित करते हैं कि दूसरों के प्रति संवेदनशीलता व सम्मान रखने के कारण उन्हें लोकतांत्रिक स्कूल प्रक्रिया के विचार को विकसित करने में मदद मिली।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Democracy in Practice: A Teacher Shows the Way
Creators(English): Sachin Salakki
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Amita Sheerin; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4111
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.