कहानियों के माध्यम से सार्थक बातचीत
देसाई, ध्रुव (2023) कहानियों के माध्यम से सार्थक बातचीत अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 5-9.
Fulltext Document (From Issue -Storytelling as a Pedagogical Approach_)
कहानियों के माध्यम से सार्थक बातचीत.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (676kB) |
Introduction
लेख कहानियों और पुस्तकों का उपयोग करने के कुछ अनूठे लाभों को सन्दर्भित करता है। इसके मार्फ़त लेखक ने पूर्वाग्रह को कम करने के लिए किए गए प्रयासों का अध्ययन करने के क्रम में उन्होंने स्कूलों में कक्षा-3, 4 और 5 के साथ विभिन्न सचित्र पुस्तकें ज़ोर से पढ़ने और उनका उपयोग जाति, जेंडर, धर्म, कुछ खोने जैसे मुद्दों के बारे में बातचीत शुरू करने के अपने अनुभवों को साझा किया है। साथ ही वे इसके परिणामस्वरूप उभरे कुछ सार्थक संवादों और कई महत्त्वपूर्ण सवालों का ज़िक्र भी करते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Meaningful Conversations Through Stories |
Creators(English): | Dhruva Desai |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Subodh Joshi; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4144 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.