Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

जब गणित की कक्षा में कहानियाँ प्रवेश करती हैं

कुमार, माला (2023) जब गणित की कक्षा में कहानियाँ प्रवेश करती हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 25-27.

[img] Fulltext Document (From Issue -Storytelling as a Pedagogical Approach_)
'जब गणित की कक्षा में कहानियाँ प्रवेश करती हैं.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (513kB)

Introduction

लेख में लेखिका गणित और विज्ञान जैसे अमूर्त विषयों में सीखने में कहानी का इस्तेमाल की सम्भावनाओं को सन्दर्भित करती हैं। उनके मुताबिक़ अगर कहानियाँ अच्छी तरह सुनाई जाएँ तो वे बच्चों के ज़ेहन में लम्बे समय तक टिकी रहती हैं और इससे बच्चे स्वाभाविक ढंग से सीख पाते हैं। साथ ही वे सुझाती हैं कि हम कहानी का उपयोग रूप और संरचना, पदार्थ, ठोस और द्रव एवं आयतन आदि जटिल अवधारणाएँ पढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं, पर इसके लिए शिक्षकों की लगन, समय और निरन्तर प्रयास की दरकार है।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): When Stories March into the Maths Classroom
Creators(English): Mala Kumar
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Yogendra Dutt; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4149
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.