धानी के तीन दोस्त : कक्षा में कहानी
हल्दर, अनुजा (2023) धानी के तीन दोस्त : कक्षा में कहानी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 32-34.
Fulltext Document (From Issue -Storytelling as a Pedagogical Approach_)
धानी के तीन दोस्त _कक्षा में कहानी.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (476kB) |
Introduction
लेख रेखांकित करता है कि एक शिक्षण विधि के रूप में कहानी सुनाना शिक्षक के लिए उसे अनेक तरीक़ों से प्रयोग करने के अवसर उपलब्ध कराता है जो कि पूर्व स्कूली शिक्षा के सबसे महत्त्वपूर्ण लक्ष्य कि - बच्चे प्रभावी ढंग से संवाद करने वाले बन सकें, में अत्यन्त मददगार साबित होता है। इसके मार्फ़त लेखिका बताती हैं कि एक कहानीकार को कौन-कौन-सी चीज़ें करनी चाहिए और ख़ासकर छोटे बच्चों के लिए शिक्षण विधि के रूप में कहानियों और कहानी की किताबों के प्रभावी इस्तेमाल के लिए किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Dhani’s Three Friends: The Story in Class |
Creators(English): | Anuja Halder |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Manish Azad; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4151 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.