पाठ्यचर्या की विषय-वस्तु को कहानियों से जोड़ना : मेरे अनुभव
आर., मथुमिता (2023) पाठ्यचर्या की विषय-वस्तु को कहानियों से जोड़ना : मेरे अनुभव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 38-40.
Fulltext Document (From Issue -Storytelling as a Pedagogical Approach_)
पाठ्यचर्या की विषय-वस्तु को कहानियों से जोड़ना _मेरे अनुभव.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (548kB) |
Introduction
लेख के माध्यम से लेखिका कक्षा में बच्चों की पाठ्यचर्या विषयवस्तु में मौजूद कविताओं से आगे बढ़कर उससे जुड़ती हुई कहानी सुनाने एवं उसके बाद हुई चर्चाओं के अनुभव को साझा करती हैं। वे बताती हैं कि इस प्रकार उन्हें कक्षा की ज़रूरतों के अनुसार पाठ-योजना में थोड़ा-सा बदलाव कर बच्चों की रुचि और ध्यान को पकड़ने और उसे बनाए रखने में मदद मिली। वे यह भी रेखांकित करती हैं कि इस तरह की सरल-सी कहानी सुनाने की गतिविधि कक्षा में हर बच्चे के भीतर सोचने, कल्पना करने और संवाद करने का एक संसार खोलने में बहुत मदद कर सकती है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Linking Curricular Content to Stories: My Experiences |
Creators(English): | Mathumitha R |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Sandeep Dubey; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4153 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.