Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

कहानी सुनाने के माध्यम से गणितीय अवधारणाओं का शिक्षण

, रंगनाथ (2023) कहानी सुनाने के माध्यम से गणितीय अवधारणाओं का शिक्षण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 48-51.

[img] Fulltext Document (From Issue -Storytelling as a Pedagogical Approach_)
कहानी सुनाने के माध्यम से गणितीय अवधारणाओं का शिक्षण.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (613kB)

Introduction

लेख में, लेखक गणित सीखने में कहानी सुनाने की सम्भावना को खोलने का प्रयास करते हैं। यह पूरी गतिविधि ‘मुत्तज्जिया वयास्शेष्टु ?’(परनानी की उम्र क्या है?) कहानी में विद्यार्थियों के परनानी के जन्म वर्ष का पता लगाने पर आधारित है। इसके माध्यम से लेखक रेखांकित करते हैं कि वास्तविक जीवन के सन्दर्भों का इस्तेमाल करके, चर्चाओं और तार्किक चिन्तन के माध्यम से विद्यार्थियों को किसी कहानी में शामिल करने से, उनकी उत्सुकता बढ़ती है और वे गणित के सवालों को हल करने के लिए प्रेरित होते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Teaching Mathematical Concepts Through Storytelling
Creators(English): Ranganath
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Ram Kumar Saroj; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4156
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.