Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

विज्ञान की कक्षा में लोकप्रिय कहानियाँ

विनय सूरम, वेंकट नाग (2023) विज्ञान की कक्षा में लोकप्रिय कहानियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 55-57.

[img] Fulltext Document (From Issue -Storytelling as a Pedagogical Approach_)
विज्ञान की कक्षा में लोकप्रिय कहानियाँ.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (418kB)

Introduction

लेख विज्ञान की कक्षा में कहानियों के शैक्षणिक मूल्य को सन्दर्भित करता है। इसमें लेखक दो कहानियों के साथ कक्षा में हुई गतिविधियों का सन्दर्भ लेते हुए आकार,ग्राफ़ की समझ आदि अवधारणाओं का ज़िक्र करते हैं। साथ ही वे कक्षा में कहानी का उपयोग करने में आने वाली प्रमुख चुनौतियों यथा सही कहानी चुनना, हर बच्चे को प्रतिक्रिया का मौक़ा देना, कहानी में विद्यार्थियों की रुचि पैदा करना और कहानी को चुनी हुई अवधारणा के साथ जोड़ते हुए पूरी प्रक्रिया के दौरान उनके उत्साह को बनाए रखना आदि को रेखांकित करते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Popular Stories in the Science Classroom
Creators(English): Venkata Naga Vinay Suram
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Jitendra 'Jeet'; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4158
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.