Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

हुनरमन्द कहानी सुनाने वाले कैसे बनें

उत्साही, राजेश (2023) हुनरमन्द कहानी सुनाने वाले कैसे बनें अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 58-60.

[img] Fulltext Document (From Issue -Storytelling as a Pedagogical Approach_)
हुनरमन्द कहानी सुनाने वाले कैसे बनें.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (472kB)

Introduction

लेख कहानी सुनाने के महत्त्व, उद्देश्यों एवं बच्चों के सीखने पर उसके प्रभावों को सन्दर्भित करता है। इसके माध्यम से लेखक किस तरह की कहानियाँ चुननी चाहिए और कैसी कहानियाँ नहीं चुननी चाहिए, पर रोशनी डालते हैं। साथ ही वे कहानी कहने की बारीक़‍ियों को भी रेखांकित करते है। वे शिक्षकों से भी एक हुनरमन्द कहानी सुनाने वाला बनने के लिए निरन्तर अभ्यास करते रहने, नए तरीक़े आज़माने और सीखने, कहानियों को बच्चों की रोज़मर्रा की ज़िन्दगी से जोड़ने और इस दौरान उन्हें संवाद के पर्याप्त मौक़े देने का आग्रह भी करते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): How to be a Good Storyteller
Creators(English): Rajesh Utsahi
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Afsana Pathan; Reviewer: Pratika Gupta; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4159
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.