कहानियों के ज़रिए विज्ञान को मानवीय बनाना
प्रसाद, वीना (2023) कहानियों के ज़रिए विज्ञान को मानवीय बनाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 70-72.
Fulltext Document (From Issue -Storytelling as a Pedagogical Approach_)
कहानियों के ज़रिए विज्ञान को मानवीय बनाना.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (506kB) |
Introduction
लेख किसी वैज्ञानिक अवधारणा के पीछे के विचार को समझाने के लिए और वैज्ञानिकों ने उसे कैसे खोजा, उसका इतिहास बताने के लिए कहानियों का इस्तेमाल करने को बेहतर अनुभव के रूप में प्रस्तुत करता है। साथ ही यह विज्ञान शिक्षण में कहानी सुनाने के नज़रिए एवं उसके फ़ायदों को रेखांकित करता है और कहानी कहने की कुछ तकनीकें एवं स्रोत भी बताता है जो शिक्षकों को कहानियाँ बनाने और चुनने में मददगार होंगे।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | 'Humanising Science with Stories |
Creators(English): | Veena Prasad |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Seema; Reviewer: Pratika Gupta; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4162 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.