सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा को केन्द्र में रखना : अज़ीम प्रेमजी स्कूल कलबुर्गी
बेगम, फ़रज़ाना (2023) सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा को केन्द्र में रखना : अज़ीम प्रेमजी स्कूल कलबुर्गी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 35-38.
Fulltext Document (From Issue -Nurturing Wellbeing in school_Part 2)
सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा को केन्द्र में रखना - अज़ीम प्रेमजी स्कूल कलबुर्गी.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (827kB) |
Introduction
लेख स्कूल में बच्चे के सामाजिक और भावनात्मक विकास के लिए पर्याप्त समर्थन और अवसर की उपलब्धता को सन्दर्भित करता है। इस हेतु लेखिका बतलाती हैं कि किस प्रकार सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा में कई पहलू यथा- आत्मभान, आत्म प्रबन्धन, ज़िम्मेदार निर्णय आदि में दक्षता विद्यार्थियों को नैतिक और तर्कसंगत बनाती है। साथ ही वे अपने स्कूल में सीखने के एक सकारात्मक और सहयोगी माहौल का बढ़ावा देने और आवश्यक संसाधन देने के ज़रिए विद्यार्थियों में सामाजिक-भावनात्मक कौशल विकसित होने के अनुभव साझा करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Focus on Socio-Emotional Learning: Azim Premji School, Kalaburagi |
Creators(English): | Farzana Begum |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Ekta Tumram: Pratika Gupta; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4171 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.