जो बच्चे बेहतर महसूस करते हैं, वे बेहतर सीखते हैं
यदुवंशी, ललिता (2023) जो बच्चे बेहतर महसूस करते हैं, वे बेहतर सीखते हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 39-41.
Fulltext Document (From Issue -Nurturing Wellbeing in school_Part 2)
जो बच्चे बेहतर महसूस करते हैं, वे बेहतर सीखते हैं.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (447kB) |
Introduction
लेख, स्कूल किस प्रकार विद्यार्थियों और शिक्षकों, दोनों के लिए सीखने में सहायक माहौल प्रदान करता है, उन्हें बेहतर जीवन मूल्यों को विकसित करने और आत्मसात करने के अवसर प्रदान करता,पर केन्द्रित है। इसमें लेखिका कक्षा-2 के एक विद्यार्थी के साथ अपने अनुभव को सीखने के एक अवसर के रूप में साझा करती हैं। साथ ही वे स्कूल के वातावरण को पोषित करने के लिए कुछ विशिष्ट प्रक्रियाओं की बात करती हैं जिन्हें सभी शिक्षक और स्कूल प्रशासक मिलकर अपने स्कूल में स्थापित करने का प्रयास करते रहते हैं और जो बच्चों को भावनात्मक संसाधन प्रदान करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Children Who Feel Better, Learn Better |
Creators(English): | Lalita Yaduvanshi |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nishant Rana; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4172 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.