Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

शिक्षा में आईसीटी : स्कूलों में सार्थक एकीकरण के संकेतक

चरनिया, अमीना (2018) शिक्षा में आईसीटी : स्कूलों में सार्थक एकीकरण के संकेतक अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (18). pp. 17-22.

[img] Fulltext Document (From Issue -Innovative Government Initiatives in Education_)
शिक्षा में आईसीटी स्कूलों में सार्थक एकीकरण के संकेतक.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (633kB)

Introduction

लेख में लेखिका भारतीय स्कूली शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) नीति के अस्तित्व में आने से लेकर कक्षाओं में उसके प्रयोग को इंगित करते हुए उसकी प्रभावकारिता पर प्रकाश डालती हैं। वे आईसीटी के उद्देश्य, प्रक्रिया एवं आवश्यक संसाधनों का विश्लेषण भी करती हैं। इसके अलावा वे कुछ मानदण्ड भी सुझाती हैं जिनका उपयोग भारत में सरकारी स्कूलों में आईसीटी के हस्तक्षेप को समझने, बेहतर करने या उसका आकलन करने के लिए संकेतक या रूपरेखा के रूप में किया जा सकता है।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Innovative Government Initiatives In Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): ICT in Education: Indicators for Meaningful Integration in Government Schools
Creators(English): Amina Charania
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Nalni Rawel; Reviewer: Rajesh Khar
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4196
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.