एक सुरक्षित स्थान के रूप में स्कूल : हमारी स्थिति
मेहेन्देले, अर्चना and राहा, स्वागता (2018) एक सुरक्षित स्थान के रूप में स्कूल : हमारी स्थिति अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (18). pp. 41-45.
Fulltext Document (From Issue -Innovative Government Initiatives in Education_)
एक सुरक्षित स्थान के रूप में स्कूल - हमारी स्थिति.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (704kB) |
Introduction
लेख रेखांकित करता है कि अमूमन शिक्षा के सार्वभौमिकरण और नीति से जुड़ी चर्चाएँ मुख्यत: स्कूलों तक पहुँच में सुधार और स्कूलों में बच्चों के टिके रहने तथा भागीदारी सुनिश्चित करने पर केन्द्रित होती हैं। इसके माध्यम से लेखिकाद्वय स्कूल में बच्चों से जुड़े कानूनी प्रावधानों एवं उनके क्रियान्वन के बीच मौजूद अन्तरों पर चर्चा करती हैं। वे बताती हैं कि बच्चों व उनके अधिकारों की सुरक्षा से सम्बन्धित कारकों पर ध्यान नहीं दे पाने के कारण स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा ख़तरे में आ रही है। लेख इन सभी तरह के ख़तरों एवं पॉक्सो अधिनियम की प्रभाविता के संघर्ष को दर्शाता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning Innovative Government Initiatives In Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Schools as Safe Spaces - Where Do We Stand |
Creators(English): | Archana Mehendale and Swagata Raha |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalni Rawel; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4200 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.