गुरु चेतना – शिक्षक पेशेवर विकास : कर्नाटक सरकार की एक पहल
एस, रुद्रेश (2018) गुरु चेतना – शिक्षक पेशेवर विकास : कर्नाटक सरकार की एक पहल अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (18). pp. 77-81.
Fulltext Document (From Issue -Innovative Government Initiatives in Education_)
गुरु चेतना – शिक्षक पेशेवर विकास – कर्नाटक सरकार की एक पहल.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (475kB) |
Introduction
आलेख स्कूली शिक्षा में हो रहे सकारात्मक परिवर्तनों की बात करते हुए सेवा-पूर्व और सेवा-कालीन शिक्षक-शिक्षा कार्यक्रमों की समस्याओं और उन्हें फिर से डिज़ाइन करने के कारणों की तरफ ध्यान दिलाता है। लेखक इस आलेख में कर्नाटक सरकार द्वारा शिक्षक-शिक्षा कार्यक्रमों को सुधारने की दिशा में की गई दीर्घकालिक, निरन्तर और संयोजित संलग्नता की अवधारणा पर आधारित पहल “गुरु चेतना” का उल्लेख करते हैं। वे कार्यक्रम के प्रमुख सिद्धान्तों और इन्हें निष्पादित करने हेतु निर्मित चार चरणों पर भी रोशनी डालते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning Innovative Government Initiatives In Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Guru Chethana - Teacher Professional Development : A Government of Karnataka Initiative |
Creators(English): | Rudresh S |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalni Rawel; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4208 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.