स्कूली कामकाज से लोकतंत्र के बारे में सीखना
अवस्थी, अभिलाषा (2021) स्कूली कामकाज से लोकतंत्र के बारे में सीखना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 24-28.
Fulltext Document
Learning Democracy Through School Practices.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (540kB) |
Introduction
यह लेख, स्कूल में लोकतंत्र कैसे चलता है और इससे सम्बन्धित शिक्षण अवधारणाओं के प्रभावों के बारे में लेखिका की समझ को प्रस्तुत करता है। उन्होंने देखा कि अधिकांश विद्यार्थियों ने लोकतंत्र के मूल सिद्धान्त, समानता को समझ लिया। वे लोकतांत्रिक व्यवहार प्रदर्शित करने वाले शिक्षकों के उदाहरण भी देती हैं। पढ़ाने के लिए लेखिका द्वारा चुनी गई अवधारणाओं (जैसे शहरी और ग्रामीण प्रशासन) को उदाहरणों के साथ समझाया गया है। वे सुझाती हैं कि लोकतंत्र को व्यावहारिक रूप से जीने की आवश्यकता है और स्कूलों को इसके लिए एक उपयुक्त वातावरण प्रदान करना चाहिए।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Learning Democracy Through School Practices |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Bharat Tirpathi; Copy Editor: Abhishek Dube |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/427 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.