विशेष शिक्षा में परिवार, स्कूल और समुदाय की भूमिका
मदान, उषा (2020) विशेष शिक्षा में परिवार, स्कूल और समुदाय की भूमिका अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (22). pp. 102-106.
Fulltext Document
Role of Family, School and Community in Special Education.pdf Download (396kB) |
Introduction
यह लेख विकलांग बच्चों की सहायता के लिए विशेष शिक्षा में परिवार, समुदाय और स्कूल की भूमिका के बारे में बताता है। यह दीपिका स्कूल द्वारा बौद्धिक रूप से विकलांग बच्चों के लिए चलाए गए एक संरचित प्रशिक्षण कार्यक्रम- मण्डला, के समग्र दृष्टिकोण की अन्तर्दृष्टि भी प्रदान करता है। स्कूल में अपनाई जाने वाली पाठ्यचर्या में विभिन्न कौशल विकसित करने का प्रयास किया जाता है जो विकलांग बच्चों के स्वतंत्र जीवनयापन में सहायक हो सकते हैं, साथ ही स्कूल विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से परिवारों को शामिल करने का प्रयास भी करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Role of Family, School and Community in Special Education |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Kavita Tiwari; |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/432 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.