Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

स्‍कूल एक समावेशी स्‍थान के रूप में : मेरे अनुभव

हमीद, सुहैल (2021) स्‍कूल एक समावेशी स्‍थान के रूप में : मेरे अनुभव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 69-71.

[img] Fulltext Document
School as an Inclusive Space_My Experiences.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (509kB)

Introduction

इस लेख में, लेखक अपने स्कूल से जुड़ाव के दौरान देखी कुछ घटनाओं को पेश करते हैं, जो सामाजिक रूप से हाशियाकृत समुदायों के विद्यार्थियों के जीवन को दर्शाती हैं। वे समाज में जाति और कार्यात्मक असमानता के उदाहरण के रूप में शिक्षक और विद्यार्थियों के बीच की दो बातचीत प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने स्कूलों में समूह गतिविधियों का संचालन किया। समूह बनाने में समावेशिता मुख्य मार्गदर्शक सिद्धान्त रही। जो विद्यार्थी झिझक रहे थे, वे धीरे-धीरे अधिक संवादात्मक हो गए। इस प्रक्रिया ने लेखक को सिखाया कि समावेशिता की शुरुआत अन्तःक्रिया से होती है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): School as an Inclusive Space: My Experiences
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Satvika Ohri; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Kavita Tiwari
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/438
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.