फिंगर पपेट्स और रनिंग ब्लैकबोर्ड से सीखने का सुदृढ़ीकरण
मद्दीरला, साई प्रवीण (2024) फिंगर पपेट्स और रनिंग ब्लैकबोर्ड से सीखने का सुदृढ़ीकरण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (9). pp. 74-77.
![]() |
Fulltext Document (From Issue -Reinforcing Learning)
फिंगर पपेट्स और रनिंग ब्लैकबोर्ड से सीखने का सुदृढ़ीकरण.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (585kB) |
Introduction
लेख रेखांकित करता है कि शिक्षण-अधिगम सामग्री (टीएलएम) बहुत प्रभावी साधन होते हैं जो नई अवधारणाओं को समझाने में शिक्षकों की मदद करते हैं और साथ ही इनसे सीखना भी सुदृढ़ होता है । इसके अलावा, टीएलएम बच्चों को किसी भी गतिविधि में लम्बे समय तक रत रहने में भी मददगार होते हैं। यह बताता है कि बच्चों में विभिन्न अवधारणाओं और विषयों के सीखने को सुदृढ़ करने के लिए फिंगर पपेट्स और रनिंग ब्लैकबोर्ड का इस्तेमाल किस प्रकार किया जा सकता है। इन तरीक़ों से शिक्षकों के लिए भी बच्चों को गतिविधियों में लगाए रखना और उनके सीखने को सुदृढ़ करना आसान होता है ।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Finger Puppets and Running Blackboard as Reinforcement |
Creators(English): | Sai Praveen Maddirala |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Yogendra Dutt; Reviewer: Pratika Gupta; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4403 |
![]() |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.