कक्षा में संविधान की प्रस्तावना
तिवारी, अस्मिता (2021) कक्षा में संविधान की प्रस्तावना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 49-51.
Fulltext Document
The Preamble in the Classroom.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (624kB) |
Introduction
लेखिका इस लेख में एसपीएल पर आधारित, संविधान की प्रस्तावना के विभिन्न पहलुओं पर विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ काम करने के लिए 'वी, द पीपल अभियान' का वर्णन करती हैं। इस सन्दर्भ में, प्रस्तावना की समझ विकसित करने और विद्यार्थियों से जुड़ने वाली आकर्षक शिक्षण-अधिगम सामग्री तैयार करने के लिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों और विद्यार्थियों के साथ तीन महीने का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसके तहत शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए मासिक शिक्षण सामग्री तैयार की गई और गतिविधि आधारित संविधान मेले आयोजित किए गए। साथ ही लेखिका ने प्रस्तावना के बारे में विद्यार्थियों की समझ को भी प्रस्तुत किया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | The Preamble in the Classroom |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satvika Ohri; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/442 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.