समावेशन, विशेष आवश्यकताएँ और चिन्तनशील शिक्षक
नायडू, अनुराधा (2020) समावेशन, विशेष आवश्यकताएँ और चिन्तनशील शिक्षक अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (34). pp. 18-20.
Fulltext Document
Inclusion, Special Needs and Reflective Teachers.pdf Download (387kB) |
Introduction
यह लेख समावेशन को एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में वर्णित करता है जो मानव की व्यापक विविधता की सराहना करे। यह विशेष ज़रूरतों और विकलांगता वाले बच्चों के साथ-साथ प्रवासी बच्चों, ग़रीबी में रहने वाले बच्चों, एकल माता-पिता के बच्चों, गोद लिए हुए बच्चों, गम्भीर रूप से बीमार माता-पिता के बच्चों और कई अन्य ऐसे बच्चों पर लागू होता है जिनकी विशिष्ट आवश्यकताएँ हैं। यह उनके समावेशन की बात भी करता है, जिन पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। यह सुझाता है कि सेवापूर्व शिक्षक शिक्षा, प्रशिक्षु शिक्षकों को विकलांग बच्चों के साथ काम करने के लिए अधिक आत्मविश्वासी और चिन्तनशील शिक्षक के रूप में तैयार कर सकती है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Inclusion, Special Needs and Reflective Teachers |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh utsahi; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/95 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.