प्राथमिक स्तर से गणितीय सोच का विकास
सक्सेना, तान्या (2022) प्राथमिक स्तर से गणितीय सोच का विकास पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 34-41.
Fulltext Document
प्राथमिक स्तर से गणितीय सोच का विकास.pdf Download (316kB) |
Introduction
प्रमेय सिद्ध करना, निगमनात्मक तर्क करना गणित शिक्षा का केन्द्र माना जाता है, लेकिन अक्सर शिक्षक इसे कक्षा-कक्ष की सीखने-सिखाने की प्रक्रिया से जोड़ नहीं पाते एवं विद्यार्थी भी प्रायः प्रमेय को महज़ परीक्षा हेतु याद कर लेते हैं। इस समस्या की विवेचना करते हुए प्रस्तुत आलेख गणितीय तर्क के आयामों को समझाता है जिससे गणितीय तर्क के विकास के लिए प्राथमिक स्तर से ही गणित सीखने-सिखाने में जगह बनाई जा सके। आलेख गणितीय तर्क विकास के लिए कुछ पेडागॉजिकल तरीक़े और एनसीईआरटी एवं छत्तीसगढ़ की पाठ्यपुस्तकों में प्राथमिक स्तर पर किए गए प्रयत्नों को भी प्रस्तुत करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Tanya Saksena |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2273 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.