कक्षा के बाहर काम और सोच-विचार के माध्यम से सीखना
चटर्जी, अर्धेन्दु शेखर (2016) कक्षा के बाहर काम और सोच-विचार के माध्यम से सीखना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (12). pp. 29-38.
Fulltext Document (From Issue -Productive work as Pedagogy)
कक्षा के बाहर काम और सोच-विचार के माध्यम से सीखना.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (433kB) |
Introduction
लेख स्थानीय परिवेश और आजीविका/जीवन आधारित शिक्षा (पीसीबीई) का उपयोग करके स्थानीय परिवेश में सीखने की व्याख्या करता है। पीसीबीई शिक्षार्थियों को मुख्य रूप से भूमि और जल संसाधनों, जैव और सांस्कृतिक विविधता पर ध्यान केन्द्रित करने वाले स्थानीय-प्राकृतिक और सांस्कृतिक वातावरण के माध्यम से संलग्न करती है। इस शिक्षण पद्धति में शिक्षार्थियों के साथ एक क्षेत्र चर्चा शुरू करने से लेकर अध्ययन के अन्त में परिणामों की प्रस्तुति तक के 5 चरण हैं। यहाँ प्रस्तुत चरणों की रूपरेखा पीसीबीई में विषय/विषयों के बीच अन्तर्सम्बन्ध और जीवन और आजीविका पर कुछ प्रश्नों को दर्शाया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Learning Outdoors through Action and Reflection |
Creators(English): | Ardhendu Sekhar Chatterjee |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2983 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.