गुणात्मक शिक्षा एक द्वन्द्व
दीवान, हृदय कान्त (2014) गुणात्मक शिक्षा एक द्वन्द्व शिक्षा की बुनियाद (7). pp. 19-24.
Fulltext Document
गुणात्मक शिक्षा एक द्वन्द्व.pdf Download (5MB) |
Introduction
लेख गुणात्मक शिक्षा की समझ को और अधिक विस्तृत करने के बारे में है। इसमें लेखक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की सभी मौजूदा व्याख्याओं पर दृष्टिपात करते हैं और एनसीएफ 2005 के आलोक में इसकी व्याख्या करने का प्रयास करते हैं। उनके अनुसार गुणात्मक शिक्षा रटन्त पद्धति से दूर ले जाकर अवधारणात्मक सोच को मज़बूत करने वाली, कुछ नया सृजन करने को प्रोत्साहित करने वाली, सीखने में शिक्षार्थी की रुचि को शामिल करने वाली एवं व्यक्ति को सृजनशील बनाने के साथ-साथ समाज व पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाने वाली हो। वे इंगित करते हैं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को हम ठीक से तभी समझ पाएँगे जब इसकी व्याख्या शिक्षा के उद्देश्यों के सापेक्ष की जाए।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Shiksha Ki Buniyad |
Creators(English): | Hriday Kant Dewan |
Publisher: | Vidya Bhawan Society |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha ki Buniyad |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3094 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.