अच्छी शिक्षा के मायने बदल गए हैं
श्रोत्रिय, सदाशिव (2014) अच्छी शिक्षा के मायने बदल गए हैं शिक्षा की बुनियाद (7). pp. 37-39.
Fulltext Document
अच्छी शिक्षा के मायने बदल गए हैं.pdf Download (2MB) |
Introduction
इस लेख के माध्यम से लेखक अच्छी शिक्षा के असल मायनों की बात करते हैं। वे ज़िक्र करते हैं कि किसी भी देश की शिक्षा के सन्दर्भ में मूलभूत बात यह है कि उसकी प्राथमिकताएँ उसके देश-काल परिस्थितियों के मुताबिक़ निर्धारित होती हैं और कोई भी उधार की शिक्षा प्रणाली उन्हें बेहतर तरीक़े से नहीं समझ सकती। वे सुझाते हैं कि यदि अपनी शिक्षा को आज भी हमारे लिए प्रासंगिक और अर्थवान बनाए रखना है तो हमें अपने अतीत, वर्तमान और भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन तमाम चीज़ों को पाठ्यक्रम में शामिल करना होगा जो हमारे विद्यार्थियों को अपने देश के एक मज़बूत और प्रशंसनीय राष्ट्र के रूप में निर्माण हेतु प्रेरित कर सकें।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Shiksha Ki Buniyad |
Creators(English): | Sadashiv shrotriya |
Publisher: | Vidya Bhawan Society |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha ki Buniyad |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3096 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.