विज्ञान की कक्षा में लोकतंत्र
मुरलीधर, चन्द्रिका (2021) विज्ञान की कक्षा में लोकतंत्र अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (1). pp. 33-35.
Fulltext Document
Democracy in the Science Classroom.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (534kB) |
Introduction
यह लेख बताता है कि एक विज्ञान शिक्षिका अपनी कक्षा में लोकतंत्र को कैसे देखती हैं। पारम्परिक रूप से विज्ञान की कक्षा के प्रमुख तत्व वैज्ञानिक जाँच को नज़रअन्दाज़ कर दिया जाता है। विज्ञान के शिक्षक को कक्षा में सवाल पूछने, आलोचना करने, सबूत ढूँढ़ने और तर्कसंगत सोच के लोकतांत्रिक मूल्यों को विकसित करना चाहिए। लेखिका विज्ञान की कक्षा में ज़िम्मेदारियों के साथ स्वतंत्रता पर ज़ोर देते हुए बच्चों के लिए अधिगृहीत मान्यताओं से परे सोचने के लिए जगह बनाने और प्रश्नों के तर्कसंगत उत्तर खोजने के दो उदाहरण प्रस्तुत करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Democracy in the Science Classroom |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Bharat Tirpathi; Copy Editor: Parul Soni |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/397 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.