संवाद के माध्यम से ख़ुशहाली तक पहुँचना
रस्तोगी, नूपुर (2023) संवाद के माध्यम से ख़ुशहाली तक पहुँचना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 65-70.
Fulltext Document (From Issue -Nurturing Wellbeing in school_Part 1)
'संवाद के माध्यम से ख़ुशहाली तक पहुँचना.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (639kB) |
Introduction
लेख में बच्चों के लिए कक्षा के भीतर समस्याग्रस्त और परस्पर विरोधी मुद्दों पर बात करने के लिए स्थान बनाने की आवश्यकता और ऐसे स्थानों को सुगम बनाने में शिक्षकों की भूमिका पर चर्चा की गई है। यह ऐसे स्थानों की गतिशीलता के बारे में कुछ सुझाव भी देता है। पीडीसी ऐसे स्थान बनाने के कई तरीक़ों में से एक हैं जिसका उल्लेख लेखिका करती हैं। वे रेखांकित करती हैं कि शिक्षक सन्दर्भ के आधार पर नए तरीक़ों की खोज कर सकते हैं जो बच्चों की मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक ख़ुशहाली में योगदान दें।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Approaching Wellness through Dialogue |
Creators(English): | Nupur Rastogi |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nishant Rana; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4118 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.