कक्षा में कहानी सुनाने से क्या होता है?
बडकस, ईशा (2023) कक्षा में कहानी सुनाने से क्या होता है? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 21-24.
Fulltext Document (From Issue -Storytelling as a Pedagogical Approach_)
कक्षा में कहानी सुनाने से क्या होता है.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (422kB) |
Introduction
लेख में लेखिका कक्षा-5 के विद्यार्थियों के साथ ‘कहानी कहने’ को एक साधन के रूप में प्रयोग करने के अपने अनुभवों को समेकित करती हैं। इसके ज़रिए वे कहानी सुनाने से कठिन विषयों पर बातचीत शुरू करने, सुनने, रचनात्मकता, जिज्ञासा और चिन्तन के लिए जगह बनाने एवं अकादमिक चर्चाओं के लिए ज़मीन तैयार करने जैसी उपजी सम्भावनाओं पर प्रकाश डालती हैं। साथ ही एक उदाहरण के मार्फ़त वे इस प्रक्रिया में सुगमकर्ता की भूमिका का ज़िक्र करते हुए सहयोग, रचनात्मकता और सवाल उठाने की गुंजाइश वाली कुछ समूह गतिविधियाँ भी सुझाती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | What Storytelling Brings to the Class |
Creators(English): | Isha Badkas |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Anu Gupta; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4148 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.