गतिविधियों के माध्यम से मानचित्र पढ़ना
एच., शोभा रानी (2024) गतिविधियों के माध्यम से मानचित्र पढ़ना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (9). pp. 78-80.
![]() |
Fulltext Document (From Issue -Reinforcing Learning)
गतिविधियों के माध्यम से मानचित्र पढ़ना.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (625kB) |
Introduction
लेख रेखांकित करता है कि सीखना एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है और जिसमें कक्षा के बाहर होने वाले अनुभव मिलकर ज्ञान का निर्माण करते हैं और सीखने को लगातार जारी रखने के लिए सकारात्मक सुदृढ़ीकरण अत्यन्त आवश्यक होता है। यह मानचित्र पढ़ना सिखाने के उद्देश्यों की जाँच-परख करता है और बताता है कि प्राथमिक स्तर पर इस कौशल को सीखने से हमारे आस-पास की दुनिया की समझ कैसे बेहतर होती है और इससे किस तरह स्थानिक जागरूकता, समालोचनात्मक सोच, संज्ञानात्मक विकास और भौगोलिक ज्ञान को भी बढ़ावा मिलता है । इसके मार्फ़त लेखिका मानचित्र पढ़ने को सुदृढ़ करने के तरीक़े भी सुझाती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Map Reading Through Activities |
Creators(English): | Shobha Rani H |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nishant Rana; Reviewer: Pratika Gupta; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4402 |
![]() |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.