Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

पूर्णांकों के अधिगम को सुदृढ़ करना : एक प्रक्रिया

राठौड़, राहुल सिंह (2024) पूर्णांकों के अधिगम को सुदृढ़ करना : एक प्रक्रिया अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (9). pp. 66-73.

[img] Fulltext Document (From Issue -Reinforcing Learning)
पूर्णांकों के अधिगम को सुदृढ़ करना एक प्रक्रिया.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (860kB)

Introduction

लेख में लेखक कक्षा-7 के विद्यार्थियों के साथ संख्याओं पर काम शुरू करने से पहले उनके साथ पूर्व में किए गए काम की समीक्षा करते हैं। वे विद्यार्थियों को संख्या समूहों की परिभाषाएँ समझाते हुए प्राकृत और पूर्ण संख्याओं और पूर्णांकों के समूह बनाने के तरीक़े और ऐसा करने की आवश्यकता पर कक्षा में की गई चर्चा को साझा करते हैं। इसके मार्फ़त वे कक्षा में पूर्णांक पढ़ाते समय ध्यान रखी जाने वाली बातों को सन्दर्भित करते हैं और उन गतिविधियों के उदाहरण प्रस्तुत करते हैं जिनमें विद्यार्थी समझ के साथ आगे बढ़ते हैं और उनका अवधारणात्मक ज्ञान भी बेहतर होता है ।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Reinforcing the Learning of Integers: A Process
Creators(English): Rahul Singh Rathore
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Yashodhara Kaneriya; Reviewer: Sushil Joshi; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4404
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.