Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

लर्निंग कॉर्नर और फॉलो-अप गतिविधियाँ

मारेड्डी, दासन्ना and कोटेश्वर राव, वी. (2024) लर्निंग कॉर्नर और फॉलो-अप गतिविधियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (9). pp. 50-53.

[img] Fulltext Document (From Issue -Reinforcing Learning)
लर्निंग कॉर्नर और फॉलो-अप गतिविधियाँ.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (632kB)

Introduction

लेख बच्चों की सीखने की प्रक्रियाओं में जागरूकता, खोज, पूछताछ और उपयोग को शामिल करने की बात करता है।  यहाँ लेखकद्वय बतलाते हैं कि लर्निंग कॉर्नर, रचनात्मक कोने, भाषा एवं साक्षरता कोने आदि में खेलना ऐसी सुदृढ़ीकरण गतिविधियाँ हैं जहाँ बच्चों को उन अवधारणाओं की जाँच-पड़ताल करने, मूल्यांकन करने और उन्हें सुदृढ़ करने के अवसर मिलते हैं जिन्हें वे शिक्षक के नेतृत्व वाली गतिविधियों के माध्यम से सीखते हैं। साथ ही वे आग्रह करते हैं कि इन गतिविधियों के माध्यम से मिलने वाली सीख का विश्लेषण करने, लागू करने और मज़बूत करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर की आवश्यकता होती है।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Learning Corners and Follow-up Activities
Creators(English): Dasanna Mareddy and V Koteswara Rao
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Anuj Upadhyay; Reviewer: Bharat Tripathi
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4409
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.