प्राथमिक शिक्षा में उपचारात्मक शिक्षण : एक अध्ययन
कुमार, एम. (2003) प्राथमिक शिक्षा में उपचारात्मक शिक्षण : एक अध्ययन शिक्षा विमर्श. pp. 36-39. ISSN 2231-0509
Fulltext Document
प्राथमिक शिक्षा में उपचारात्मक शिक्षण एक अध्ययन.pdf Download (71kB) |
Introduction
प्रस्तुत लेख का उद्देश्य उपचारात्मक शिक्षण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है। शिक्षा के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए कक्षा-कक्ष में पारस्परिक अन्तःक्रिया की गुणवत्ता सुधारने के उपायों में उपचारात्मक शिक्षण भी शामिल है। लेख इसके प्रभावी होने पर सवाल उठाता है। उपचारात्मक शिक्षण उन बच्चों के लिए होता है जो सीखने के दौरान पीछे रह जाते हैं। लेख बताता है कि उपचारात्मक शिक्षण न्यूनतम अधिगम स्तर से सम्बन्धित है, बल्कि उसी की उपज है। लेखक का मानना है कि बच्चों को अपनी सहज गति से सीखने की आज़ादी होनी चाहिए।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Early Childhood Education Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh |
Creators(English): | M. Kumar |
Publisher: | Digantar |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha Vimarsh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3427 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.