Browse by Type
Up a level |
पाठशाला भीतर और बाहर
कुमार, वरुण and सिंह ठाकुर, पुरुषोत्तम (2023) स्कूल में सीखने-सिखाने की ज़रूरत है पुस्तकालय पाठशाला भीतर और बाहर, 18.
गंगवार, धर्मपाल and चंद्र जोशी, कमलेश (2023) साक्षात्कार : चुनौती बस यही है कि शिक्षक सोचने-विचारने और पढ़ने-लिखने वाले बनें पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 83-92.
ग़ुलज़ार, and सिंह, खजान and कुमार राय, दीपक and दीक्षा, and मृत्युंजय, (2023) संवाद : लिखना क्या है? बच्चों को कैसे सिखाएँ लिखना? पाठशाला भीतर और बाहर (17). pp. 93-106.
रजनी, and महमूद, and मयंक, and मनोहर, and अब्दुल, (2023) स्कूल / कक्षा में संवैधानिक मूल्यों का शिक्षण कैसे हो ? पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 105-119.
राय, दीपक and भाटिया, पूनम (2023) किताबें पढ़ने का चस्का बच्चों में स्कूल के प्रति अनुराग बढ़ाता है पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 98-104.
प्रतिमान
कुमार, अरुण and शर्मा, देविंदर and अरुण, टी.के. and निगम, आदित्य and शर्मा, अनिल (2019) आर्थिक संकट पर एकाग्र आर्थिक सुस्ती या पस्ती? : वैकासिक मॉडल के फलितार्थों से फ़ौरी ग़लतियों तक प्रतिमान (14). pp. 10-52.
देशपाण्डे, सतीश (2014) चुनाव और हमारा विवेक प्रतिमान, 2 (1). pp. 47-60.
निगम, आदित्य and चौधरी, श्रीश and दीवान, हृदय कान्त and दासगुप्ता, प्रबाल and त्रिपाठी, राधावल्लभ and बनर्जी, प्रथमा and पाण्डेय, राकेश and दुबे, अभय कुमार and अहमद, हिलाल and कुमार, सतेन्द्र and राजकुमार, and नरेगल, वीणा and प्रियर्शिनी, मुकुल and भट्टाचार्य, बैदिक and देशपाण्डे, सतीश and शर्मा, कंचन and दिवाकर, ज्योति (2019) अंग्रेज़ी और हम प्रतिमान (13). pp. 111-143.
मेनन, निवेदिता and वर्मा, अर्चना and बुटालिया, उर्वशी and नक़वी, फ़राह and घई, अनीता and तिलक, रजनी (2017) नारीवाद की भारतीयता : आयाम अस्मिता और अन्तरंगता प्रतिमान, 9 (1). pp. 91-123.
शर्मा, सुरेश and वाजपेयी, उदयन (2019) आधुनिकता और पेगन सभ्यताएँ प्रतिमान (13). pp. 165-201.
शेठ, धीरूभाई (2014) आधुनिकता और लोकतंत्र की द्वंद्वात्मकता प्रतिमान, 2 (1). pp. 23-36.
शेठ, धीरूभाई and ठाकुर, मणींद्र and चौबे, कमलनयन (2013) भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम और राजनीतिक संकट : एक सैद्धान्तिक परिप्रेक्ष्य प्रतिमान, 1 (1). pp. 17-38.
शिक्षा विमर्श
अग्रवाल, पुरुषोत्तम and भादू, राजाराम and विश्वम्भर, (2007) संस्कृति और शिक्षा शिक्षा विमर्श. pp. 18-23. ISSN 2231-0509
एस वर्मा, विजया and रविकान्त, and पाठक, प्रमोद and विश्वम्भर, (2007) वैज्ञानिक चेतना के विकास में विज्ञान शिक्षण शिक्षा विमर्श. pp. 22-30. ISSN 2231-0509
कुमार, कृष्ण and प्रपन्न, राघवेन्द्र (2003) शिक्षा अपने आप में मूल्यों का सम्प्रेषण है शिक्षा विमर्श. pp. 15-22. ISSN 2231-0509
कुमार, कृष्ण and सिंह, अजय कुमार (2000) शिक्षा, राज्य और बाज़ार शिक्षा विमर्श. pp. 6-9. ISSN 2231-0509
कृष्ण, कुमार (1999) शिक्षा के देशज स्वरूप और धर्मनिरपेक्ष चरित्र का प्रश्न शिक्षा विमर्श. pp. 6-12. ISSN 2231-0509
जलालुद्दीन, and प्रपन्न, राघवेन्द्र (2003) दक्षिण एशियाई शैक्षिक परिदृश्य: शिक्षाविद जलालुद्दीन से राघवेन्द्र प्रपन्न की बातचीत शिक्षा विमर्श. pp. 29-36. ISSN 2231-0509
जलालुद्दीन, and विश्वम्भर, (2007) भाषा का शिक्षण शास्त्र : पढ़ना और पढ़कर समझना शिक्षा विमर्श. pp. 15-24. ISSN 2231-0509
मोहन झा, मदन and विश्वम्भर, (2007) समावेशी शिक्षा : विचार और अनुभव शिक्षा विमर्श. pp. 21-29. ISSN 2231-0509
सौभाग्यवती, (1999) प्राथमिक शिक्षा का यथार्थ शिक्षा विमर्श. pp. 21-23. ISSN 2231-0509