Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

Items where Programme is "University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar" and Year is 2022

Up a level
Export as [feed] Atom [feed] RSS 1.0 [feed] RSS 2.0
Group by: Creators | Item Type | No Grouping
Jump to: | | | | | | | | | | | | | | | | | |
Number of items: 60.

अहमद, फ़ैयाज़ (2022) बच्चे और उनका आत्मविश्वास पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 70-73.

आर्य, शचीन्‍द्र (2022) कक्षा में 'कन्यादान' कविता के हिस्सों को पढ़ना पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 23-28.

कपिल, कविता and पवार, कल्पना (2022) शिक्षा की निरन्तरता बनाए रखने की एक कोशिश, सन्दर्भ लॉक डाउन पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 76-82.

कमलेश चंद्र, जोशी (2022) शिक्षकों के साथ पढ़ने–लिखने का सफ़र पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 33-38.

किशोर, तारेन्द्र (2022) डेड पोएट्स सोसायटी : कविता के ज़रिए शिक्षा के व्यापक उद्देश्यों को उभारती फ़िल्म पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 83-87.

कुमार, अनिकेत (2022) भाषा की कक्षा में रचनात्मकता पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 53-59.

कोहली, अमित (2022) द बुक थीफ़ - किताबें, समाज और सत्ता पर विमर्श पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 96-101.

कोहली, अमित (2022) दो दुनियाओं का अबूझ संवाद पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 7-11.

खान, महमूद (2022) राजनीतिक प्रजातंत्र बनाम सामाजिक प्रजातंत्र पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 28-33.

खान, रुबीना and झरबड़े, महेश (2022) जीवन में गणित पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 7-13.

गौड़, मीनाक्षी and राय, दीपक कुमार (2022) विशेष ज़रूरत वाले बच्चों के प्रति हमारे समाज को और अधिक शिक्षित एवं संवेदनशील होने की ज़रूरत है पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 89-97.

गौड़, रश्मि and पंवार, नरेश (2022) कलाएँ हमें जीवन में नया नज़रिया देती हैं पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 88-95.

चावला, सुरभि (2022) सोचने और सक्रिय होने का तरीक़ा है विज्ञान पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 44-50.

झरबड़े, महेश (2022) महुआ के बहाने एक शैक्षिक पड़ताल पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 7-13.

झरबड़े, महेश (2022) स्कूल की भाषा बनाम बच्चे की भाषा बच्चों से सीखना पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 13-17.

ड, मारिया (2022) इबारती सवालों पर काम के कुछ अनुभव पाठशाला भीतर और बाहर.

तिवारी, अलका (2022) बच्चे और विज्ञान मेला - एक अनुभव पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 57-61.

तिवारी, अलका (2022) खुले प्रश्नों के खुले जवाब पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 61-68.

त्रिपाठी, संदीप (2022) गणित शिक्षण में संख्या रेखा की अवधारणा पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 60-65.

त्रिवेदी, अंजना (2022) सामाजिक अध्ययन नवाचार : बच्चों के साथ मैंने भी सीखा (पुस्तक चर्चा) पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 75-81.

द्विवेदी, अर्चना (2022) अख़बार के रास्ते भाषा शिक्षण का अनुभव पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 44-52.

दीवान, हृदय कान्त (2022) गणित क्यों और कैसे पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 71-81.

दीवान, हृदय कान्त (2022) गणित सीखने की बागडोर सीखने वाले के हाथ में हो पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 69-74.

दीवान, हृदय कान्त (2022) विज्ञान, वैज्ञानिक सोच और वैज्ञानिक मानसिकता पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 17-24.

द्विवेदी, रजनी (2022) गणित से क्यूँ डरना पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 82-90.

नारायण, सत्य (2022) उत्तर खोजना बनाम प्रश्न बनाना पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 42-47.

पंवार, इन्दु and गोदियाल, मीमांशा (2022) शिक्षिका इन्‍दु पंवार से साक्षात्कार पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 82-87.

पाण्डेय, संध्या (2022) शुरुआती कक्षाओं में कहानी शिक्षण पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 27-32.

पालीवाल, मीनू (2022) मैडम, मेरा जवाब सही है! पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 48-52.

पालीवाल, मीनू (2022) अर्थ पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 18-22.

पालीवाल, मीनू (2022) बच्चों के नामों से पढ़ना-लिखना सिखाना पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 39-43.

पालीवाल, मीनू (2022) कक्षा संचालन : चुनौतियाँ और चुनाव पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 35-40.

पूजा, (2022) भाग सीखने के तरीक़े पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 56-60.

प्रसाद, अशोक (2022) सन्दर्भों में निहित गणितीय सम्भावनाएँ पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 20-27.

बत्रा दुग्गल, पारुल (2022) पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में थीम आधारित शिक्षण पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 25-34.

मालवीय, मुकेश (2022) गणित में भटकाव, एक वजह, भाषा का अटकाव पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 65-70.

मालवीय, मुकेश (2022) ए री सखी, चलो भाषा खेलें पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 66-68.

मिश्र, ऋषभ कुमार (2022) जाति के बारे में बच्चों का नज़रिया पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 7-12.

मिश्र, ऋषभ कुमार (2022) आनुभविक अधिगम के लिए शिक्षकों के प्रयास पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 41-49.

मौर्य, माया (2022) सिर्फ़ मेला नहीं, विज्ञान भी - आसपास के जन मुद्दे भी शामिल पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 29-36.

मौर्य, माया (2022) जातिगत असमानता का दर्पण है दिलेर बड़य्या की कहानी पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 14-17.

मौर्या, अंकित (2022) सब मज़ेदारी है! कथा नीलगढ़ पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 91-95.

मौर्या, माया (2022) पोंगल के बहाने असमानता और भेदभाव की चर्चा पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 12-16.

यादव, गुलशन (2022) कोविड महामारी के बाद गणित शिक्षण की शुरुआती प्रक्रिया पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 57-64.

रज़ा, गौहर (2022) विज्ञान, वैज्ञानिक सोच और विज्ञान शिक्षण पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 18-26.

राजुरकर, अंशुल (2022) भिन्न कौन बड़ी-कौन छोटी - भिन्नात्मक संख्याओं की तुलना पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 14-19.

राठौर, दीप्ति सिंह and कांडपाल, कैलाश and एस., रूद्रेश and सिंह, गुरबचन and दीवान, हृदय कान्त and द्विवेदी, रजनी (2022) स्कूलबन्‍दी के दौर में सीखने की क्षति  (संवाद) पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 89-97.

विश्‍वकर्मा, लालाराम and त्रिवेदी, अंजना (2022) मेरे प्रिय शिक्षक की छवि मुझे बच्चों के साथ काम करने को प्रेरित करती है पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 102-109.

शर्मा, अनीता (2022) कविता - भाषा सीखने का आनन्दमयी साधन पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 51-56.

शर्मा, नंदा (2022) बुढ़िया की रोटी कहानी का समाजशास्त्र पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 37-43.

शुक्ल, अंकित (2022) भाग से क्यों भागना पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 50-55.

श्रीदेवी, श्रीदेवी (2022) बन्द-ए-महामारी और पढ़ना-लिखना सीखना पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 66-69.

श्रीमाली, मंजू (2022) कहानी और फ़िल्मों की जुगलबन्दी से मानवीय मूल्यों को सींचना पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 62-65.

श्रीवास्तव, सुधीर (2022) मातृभाषा और गणित शिक्षण पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 74-84.

संंवाद, (2022) लम्बे अन्तराल के बाद स्कूलों का खुलना, चुनौतियाँ और आगे की दिशा पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 98-109.

संवाद, (2022) गणित सीखने में भाषा, संवाद और शिक्षक व विद्यार्थी के बीच बातचीत का महत्त्व पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 110-124.

सक्सेना, तान्या (2022) प्राथमिक स्तर से गणितीय सोच का विकास पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 34-41.

सरदाना, अरविन्‍द and पुनेठा, महेश and परबत, नरेन्‍द्र and , नवीन and राय, दीपक कुमार and द्विवेदी, रजनी (2022) संवाद : क्या सामाजिक अध्ययन सिर्फ रटने का विषय है पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 96-105.

सिंह, अंकित (2022) बच्चे, रेखा और कोण पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 53-56.

सिंह, अनिल (2022) युवक! क्या तुम शिक्षक बनोगे पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 85-88.

This list was generated on Wed Feb 15 05:26:50 2023 UTC.