Items where Year is 2005
![]() | Up a level |
ए
एनसीईआरटी, (2005) शिक्षा के उद्देश्य In: नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क, 2005. National Council of Educational Research and Training (NCERT), pp. 9-10.
एनसीईआरटी, (2005) पाठ्यचर्या के क्षेत्र, स्कूल की अवस्थाएँ और आकलन In: नेशनल करीकुलर फ्रेमवर्क 2005. National Council of Educational Research and Training (NCERT), pp. 35-77.
एस वर्मा, विजया (2005) विज्ञान में पाठ्यक्रम सम्बन्धी चयन के आधार - एक In: विज्ञान शिक्षा.
क
कसाड, रोशनी (2005) अपने हाथ विज्ञान : पायलेट प्रोजेक्ट संदर्भ (50). pp. 67-82.
कुमार, अविनाश (2005) दिलेर नायक की खोज शिक्षा विमर्श. 93 -95. ISSN 2231-0509
ख
खान, फ़रीदा (2005) बच्चे कैसे सीखते हैं : विज्ञान पाठ्यक्रम बनाने के मापदण्ड In: विज्ञान शिक्षा.
ग
गाताडे, सुभाष (2005) आधुनिक युग के बर्बर? मूल प्रश्न. pp. 28-32.
गाताडे, सुभाष (2005) बाल हृदय की राह अर्थात चन्द बातें माता-पिता के लिए शिक्षा विमर्श. 12 -19. ISSN 2231-0509
च
चिन्नप्पा, आर्च बिशप ए.एम. and राज, ए.फिलोमिन (2005) सभी दलितों के समान अधिकार सुनिश्चित किए जाएं मूल प्रश्न. pp. 50-52.
ज
जॉर्ज, एलेक्स एम. (2005) क्या होते हैं सरकार के मायने संदर्भ (50). pp. 83-97.
जोशी, सुशील (2005) वायुमंडल का दबाव : कुछ दबाव, कुछ गुत्थियाँ संदर्भ (50). pp. 13-26.
जोशी, सुशील (2005) फ़ैरनहाइट पैमाना इतना बेढंगा क्यों? संदर्भ (51). pp. 9-12.
ध
धनकर, रोहित (2005) कक्षा से लक्ष्यों तक: पाठ्यचर्या के क्षेत्र का मानकीकरण
धनकर, रोहित (2005) विज्ञान में पाठ्यक्रम सम्बन्धी चयन के आधार In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
धनकर, रोहित (2005) शिक्षक की स्वायत्तता का सवाल शिक्षा विमर्श. pp. 3-6. ISSN 2231-0509
प
पंचापकेसन, एन. (2005) मूल्यांकन व परीक्षा In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
पण्डित, सुरेश (2005) हिन्दी में बाल साहित्य : वस्तुस्थिति और सम्भावनाएँ शिक्षा विमर्श. 61 -65. ISSN 2231-0509
पालीवाल, रश्मि and नागपाल, नागेन्द्र and दीवान, हृदय कान्त and अग्निहोत्री, रमा कान्त (2005) शिक्षक प्रशिक्षण In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
प्रेमचन्द, (2005) बच्चों को स्वाधीन बनाओ शिक्षा विमर्श. pp. 9-11. ISSN 2231-0509
फ
फोरहैन्ड, मेरी (2005) ब्लूम की वर्गिकी In: इमर्जिंग पर्सपेक्टिव्स ऑन लर्निंग, टीचिंग एंड टेक्नोलॉजी. Global Text Project . Jacobs Foundation, Zurich, Switzerland, pp. 41-47.
ब
बानू, ज़ेनब (2005) मुस्लिम समाज जेण्डर एवं राज्य मूल प्रश्न. pp. 42-46.
बालसुब्रमण्यन, डी. (2005) विज्ञान सीखना In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
भ
भादू, राजाराम (2005) स्वाध्याय, बाल साहित्य और ज्ञान निर्माण शिक्षा विमर्श. 173 -176. ISSN 2231-0509
भार्गव, नरेश (2005) त्यागे गए लोगों पर लेखन: अरण्य में नई आवाज़ें मूल प्रश्न. pp. 53-55.
म
मुखर्जी, अमिताभ (2005) विज्ञान में जाँच पड़ताल की विधियाँ In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
मेहता, चतर सिंह (2005) जोधपुर जिले में प्राथमिक शिक्षा शिक्षा विमर्श. pp. 24-30. ISSN 2231-0509
मैथ्यूज़, माइकल (2005) निर्माणवाद In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
मैथ्यूज़, माइकल (2005) रोशनख़्याली की छानबीन : विज्ञान शिक्षण का संस्कृति में योगदान In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
मोहनन, के. पी. (2005) विज्ञान शिक्षा में निष्कर्ष, प्रमाण और जाँच पड़ताल In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
य
यादव, अनुपमा (2005) धर्मनिरपेक्षता-पुनर्विचार मूल प्रश्न. pp. 47-49.
यादव, राजेन्द्र (2005) बेज़ुबानी ज़ुबान हो जाए… मूल प्रश्न. pp. 4-11.
र
रविकान्त, (2005) बच्चे और चित्र किताबें शिक्षा विमर्श. 96 -98. ISSN 2231-0509
रामदास, जयश्री (2005) सीखने-सिखाने की सामग्री In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
राय, विभूति नारायण (2005) वर्णाश्रमी असभ्यता मूल प्रश्न. pp. 37-41.
रावत, बीरेन्द्र सिंह (2005) तंत्रगत गुणात्मक सुधार का वास्तविक प्रयास शिक्षा विमर्श. pp. 31-36. ISSN 2231-0509
रॉय, अरुन्धती (2005) कितना गहरा और खोदें मूल प्रश्न. pp. 12-21.
ल
लाल, ज्योत्स्ना (2005) डीपीईपी (केरल) : एक विश्लेषण शिक्षा विमर्श. 37 -41. ISSN 2231-0509
व
वाल्मीकि, ओमप्रकाश (2005) दलित नैतिकता बनाम वर्चस्ववादी मूल प्रश्न. pp. 33-36.
स
सक्सेना, साधना and दीवान, हृदय कान्त (2005) विज्ञान शिक्षा में बदलाव की अड़चनें In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
सवालीराम, (2005) छुईमुई का शर्माना संदर्भ (50). pp. 27-38.
साहू, तपस्विनी (2005) पोर्टफ़ोलियो मूल्यांकन In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
सिंह, अजय कुमार (2005) ज्ञान का राजनैतिक अर्थशास्त्र शिक्षा विमर्श. pp. 16-23. ISSN 2231-0509
सिंह, राजेन्द्र (2005) विज्ञान की प्रकृति और विस्तार In: विज्ञान शिक्षा.
सिन्हा, रवि (2005) विज्ञान के ज़रिए विचारधारा से छुटकारा In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.
सुधीर, उमा (2005) विज्ञान में पाठ्यक्रम सम्बन्धी चयन के आधार - दो In: विज्ञान शिक्षा.
सुधीर, वेददान (2005) सिंहासन खाली करो कि जनता आती है... मूल प्रश्न. pp. 2-3.
सुनीता, (2005) बाल साहित्य का ताज़ा परिदृश्य शिक्षा विमर्श. 68 -75. ISSN 2231-0509
स्टर्न्स, पीटर एन. (2005) आधुनिकीकरण तथा वैश्वीकरण के बीच बाल्यावस्था In: ग्रोइंग अप: द हिस्ट्री ऑफ़ चाइल्डहुड इन अ ग्लोबल कॉन्टेक्स्ट. Baylor University Press, pp. 39-65. ISBN ISBN - 1932792287
ह
हिमांंशु, and जीतेन्द्र, and विश्वंंभर, and कुमार, कृष्ण (2005) प्रो. कृष्ण कुमार से हिमांशु, जितेन्द्र एवं विश्वंभर की बातचीत शिक्षा विमर्श. 180 -194. ISSN 2231-0509
हिमांशु, (2005) यह सड़क गुजरात जाती है शिक्षा विमर्श. pp. 15-22. ISSN 2231-0509
ಧ
ಧನ್ಕಾರ್, ರೋಹಿತ್ (2005) ತರಗತಿ ಕೊಠಡಿಯಿಂದ ಗುರಿಗಳೆಡೆಗೆ: ಪಠ್ಯಕ್ರಮ ಕ್ಷೇತ್ರದ ರೇಖಾಚಿತ್ರಣ.
ಪ
ಪ್ರವೀಣ್, ಝಾ (2005) ಕ್ಷೀಣಿಸುತ್ತಿರುವ ಬದ್ಧತೆಗಳು ಮತ್ತು ದುರ್ಬಲಗೊಳ್ಳುತ್ತಿರುವ ಪ್ರಗತಿ ಎಕನಾಮಿಕ್ ಅಂಡ್ ಪೊಲಿಟಿಕಲ್ ವೀಕ್ಲಿ. pp. 3677-3684. ISSN (Print) - 0012-9976 | (Online) - 2349-8846
ಸ
ಸ್ಟರ್ನ್ಸ್, ಪೀಟರ್ ಎನ್. (2005) ಆಧುನಿಕೀಕರಣ ಮತ್ತು ಜಾಗತೀಕರಣದ ಸಂದರ್ಭದಲ್ಲಿ ಬಾಲ್ಯ In: ಬೆಳವಣಿಗೆ: ಜಾಗತಿಕ ಸನ್ನಿವೇಶದಲ್ಲಿ ಬಾಲ್ಯದ ಇತಿಹಾಸ. Baylor University Press. ISBN ISBN - 1932792287