Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

Items where Author is "दीवान, हृदय कान्त"

Up a level
Export as [feed] Atom [feed] RSS 1.0 [feed] RSS 2.0
Group by: Item Type | No Grouping
Number of items: 45.

दीवान, हृदय कान्त (2023) पुस्तकालय व पुस्तकों के इस्तेमाल की सम्भावनाएँ पाठशाला भीतर और बाहर, 18. pp. 1-5. (In Press)

दीवान, हृदय कान्त (2022) विज्ञान, वैज्ञानिक सोच और वैज्ञानिक मानसिकता पाठशाला भीतर और बाहर, 14. pp. 17-24.

दीवान, हृदय कान्त and दीवान, शेखर (2022) वर्कशीट की अवधारणा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (4). pp. 15-20.

दीवान, हृदय कान्त (2022) गणित सीखने की बागडोर सीखने वाले के हाथ में हो पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 69-74.

राठौर, दीप्ति सिंह and कांडपाल, कैलाश and एस, रुद्रेश and सिंह, गुरबचन and दीवान, हृदय कान्त and द्विवेदी, रजनी (2022) स्कूलबन्‍दी के दौर में सीखने की क्षति  (संवाद) पाठशाला भीतर और बाहर, 13. pp. 89-97.

दीवान, हृदय कान्त (2022) गणित क्यों और कैसे पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 71-81.

द्विवेदी, रजनी and दीवान, हृदय कान्त (2020) भाषा के डिज़ाइन फीचर्स In: भाषा का बुनियादी ताना-बाना : एक संकलन. Eklavya Foundation, pp. 33-49. ISBN 9789387926431

दीवान, हृदय कान्त (2020) भाषा का विकास In: भाषा का बुनियादी ताना-बाना : एक संकलन. Eklavya Foundation, pp. 67-70. ISBN 9789387926431

दीवान, हृदय कान्त (2020) मातृभाषा के मायने In: भाषा का बुनियादी ताना-बाना : एक संकलन. Eklavya Foundation, pp. 97-102. ISBN 9789387926431

दीवान, हृदय कान्त (2020) भाषा और विचार का सम्‍बन्‍ध In: भाषा का बुनियादी ताना-बाना : एक संकलन. Eklavya Foundation, pp. 112-116. ISBN 9789387926431

द्विवेदी, रजनी and दीवान, हृदय कान्त (2020) भाषा व्यक्ति के लिए क्यों आवश्यक है? In: भाषा का बुनियादी ताना-बाना : एक संकलन. Eklavya Foundation, pp. 117-127. ISBN 9789387926431

दीवान, हृदय कान्त (2020) भाषा, संज्ञान और समझ : आरम्भिक पड़ताल In: भाषा का बुनियादी ताना-बाना : एक संकलन. Eklavya Foundation, pp. 136-147. ISBN 9789387926431

अग्‍निहोत्री, रमा कान्त and दीवान, हृदय कान्त (2020) भाषा क्या है? In: भाषा का बुनियादी ताना-बाना : एक संकलन. Eklavya Foundation, pp. 148-153. ISBN 9789387926431

निगम, आदित्य and चौधरी, श्रीश and दीवान, हृदय कान्त and दासगुप्ता, प्रबाल and त्रिपाठी, राधावल्लभ and बनर्जी, प्रथमा and पाण्डेय, राकेश and दुबे, अभय कुमार and अहमद, हिलाल and कुमार, सतेन्द्र and राजकुमार, and नरेगल, वीणा and प्रियर्शिनी, मुकुल and भट्टाचार्य, बैदिक and देशपाण्डे, सतीश and शर्मा, कंचन and दिवाकर, ज्योति (2019) अंग्रेज़ी और हम प्रतिमान (13). pp. 111-143.

दीवान, हृदय कान्त (2019) स्कूली शिक्षा में गुणवत्ता - चाह, चुनौती और राहें पाठशाला भीतर और बाहर, 2. pp. 28-40.

दीवान, हृदय कान्त (2018) होशंगाबाद विज्ञान शिक्षण कार्यक्रम : एक पुनरावलोकन In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)

दीवान, हृदय कान्त (2018) भारत में शिक्षा नीति का विकास और सरकारी पहलों पर इसका प्रभाव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (18). pp. 6-12.

दीवान, हृदय कान्त (2018) क्या सभी बच्चों को स्कूल में गणित सिखाना चाहिए पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 168-181.

दीवान, हृदय कान्त (2016) शिक्षा के लिए प्रतिबद्धता : क्‍या हम असफल हो रहे हैं ? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (13). pp. 22-26.

दीवान, हृदय कान्त (2016) प्राइवेट बनाम सरकारी स्कूल मूल प्रश्‍न. pp. 46-50.

दीवान, हृदय कान्त (2016) बुनियादी शिक्षा का मूलतत्व अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (12). pp. 21-28.

दीवान, हृदय कान्त (2015) शिक्षा पर सरकारी खर्च : बयाने हक़ीक़त शिक्षा विमर्श. pp. 40-47. ISSN 2231-0509

दीवान, हृदय कान्त (2015) सतत और समग्र मूल्यांकन : एक आलोचनात्मक छानबीन शिक्षा विमर्श. pp. 42-47. ISSN 2231-0509

दीवान, हृदय कान्त (2014) गुणात्मक शिक्षा एक द्वन्द्व शिक्षा की बुनियाद (7). pp. 19-24.

दीवान, हृदय कान्त (2013) सामान्य बनाम विशेष खोजें और जानें. pp. 24-28.

दीवान, हृदय कान्त and मिश्रा, प्रीति (2013) शिक्षा में खेलों का बदलता स्वरूप अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 80-85.

दीवान, हृदय कान्त and मिश्रा, प्रीति (2012) स्कूल नेतृत्व का सन्दर्भ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (4). pp. 13-19.

दीवान, हृदय कान्त (2012) आकलन का वर्तमान चक्रव्यूह शिक्षा विमर्श. pp. 16-22. ISSN 2231-0509

दीवान, हृदय कान्त (2012) कैसी हो विज्ञान की कक्षा खोजें और जानें (2). pp. 14-19.

दीवान, हृदय कान्त (2011) सामाजिक अध्ययन में परेशान करने वाले सवाल अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 28-36.

दीवान, हृदय कान्त (2011) शिक्षा और पर्यावरण खोजें और जानें (1). pp. 2-8.

दीवान, हृदय कान्त (2010) क्यों पढ़ाएँ पर्यावरण अध्ययन? खोजबीन (12). pp. 4-12.

दीवान, हृदय कान्त (2010) गणित की अध्यापन कला अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 17-23.

दीवान, हृदय कान्त (2010) विस्तृत ढाँचा और क़ानून – बौनी होती क्षमताएँ मूल प्रश्‍न. pp. 30-34.

दीवान, हृदय कान्त (2010) पाठ्यक्रम के निर्धारण का नज़रिया खोजबीन (11). pp. 4-7.

दीवान, हृदय कान्त (2010) प्राथमिक स्तर पर विज्ञान शिक्षण खोजबीन (11). pp. 21-25.

दीवान, हृदय कान्त (2009) निर्माणवाद किस चिड़िया का नाम है? खोजबीन (10). pp. 35-39.

दीवान, हृदय कान्त (2009) बच्चे की क्षमता अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (13). (Unpublished)

दीवान, हृदय कान्त (2009) पुस्तकालय के मायने खोजबीन (5). pp. 26-29.

दीवान, हृदय कान्त (2008) प्रजातंत्र के सैद्धान्तिक सरोकार मूल प्रश्‍न. 7 -12.

दीवान, हृदय कान्त (2008) मूल्यांकन क्यों खोजबीन (3). pp. 9-13.

पालीवाल, रश्मि and नागपाल, नागेन्द्र and दीवान, हृदय कान्त and अग्निहोत्री, रमा कान्त (2005) शिक्षक प्रशिक्षण In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.

सक्सेना, साधना and दीवान, हृदय कान्त (2005) विज्ञान शिक्षा में बदलाव की अड़चनें In: विज्ञान शिक्षा, Science Education, Vidya Bhawan Society.

दीवान, हृदय कान्त (1999) शिक्षा प्रणाली : विकल्प के चिन्तन बिन्दु मूल प्रश्‍न. pp. 8-17.

दीवान, हृदय कान्त (1995) क्यों करें प्रयोग... संदर्भ (4). pp. 15-17.

This list was generated on Sun Apr 28 09:44:33 2024 UTC.