Items where Year is 2018
![]() | Up a level |
अ
अंसारी, साहबुद्दीन (2018) बच्चों के अनुभव एवं सामाजिक मुद्दों के साथ जुड़ाव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 55-57.
अख्तर, आसिफ (2018) समकालीन भारत में विद्यालय के शिक्षक की भूमिका और चुनौतियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 64-67.
अग्रवाल, शिप्रा (2018) बच्चों के व्यवहार पर चिन्तन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 58-60.
अज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्डेशन, रिसर्च ग्रुप (2018) अध्यापक अनुपस्थिति प्रवृत्ति - एक अध्ययन पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 153-167.
अपूर्वानन्द, (2018) हिंसा के विरुद्ध शिक्षा कैसी हो शिक्षा विमर्श. pp. 6-13. ISSN 2231-0509
अपूर्वानन्द, and फ़ैयाज़, (2018) समाज निरपेक्ष नहीं है भाषा पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 124-139.
आ
आर्य, शचीन्द्र (2018) गाँव का प्रश्न और ज्ञान की परिधि : कुछ प्रस्थान बिन्दु शिक्षा विमर्श. pp. 22-31. ISSN 2231-0509
ए
एस, रुद्रेश (2018) शिक्षक अधिगम केन्द्र : शिक्षकों के विकास के लिए एक प्रभावी स्थान अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 57-59.
क
काण्डपाल, केवलानन्द (2018) प्राथमिक कक्षाओं में भाषा-शिक्षण शिक्षा विमर्श. pp. 25-34. ISSN 2231-0509
काण्डपाल, प्रमोद (2018) मिठाई में गणित अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 43-44.
कुमार, अनानास (2018) शिक्षक और शिक्षा दर्शन पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 27-30.
कुमार, कृष्ण (2018) बचपन और साहित्य शिक्षा विमर्श. pp. 5-19. ISSN 2231-0509
कुमार, मनोज (2018) उम्मीद की राजनीति और शिक्षणशास्त्र पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 140-147.
कुमार, राजेश (2018) आचार्य से सेवा प्रदाता की भूमिका : एक अन्तहीन यात्रा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 42-45.
कुमार झा, पंकज and दत्ता, कस्तूरी (2018) राजनीतिशास्त्र के आईने में 'राग दरबारी' के पचास साल प्रतिमान (12). pp. 374-379.
कुरियल, श्री सिंह (2018) जब प्रश्न,उत्तर बन जाते हैं अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 61-62.
कुलश्रेष्ठ, अमित (2018) विज्ञान शिक्षण व भाषा का अन्तर्सम्बन्ध In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
के, गुरुराज (2018) पुस्तक समीक्षा : चिन्तनशील अध्यापक –क्रियात्मक शोध के केस अध्ययन, लेखिका : नीरजा राघवन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 82-83.
कोठियाल, नरेन्द्र (2018) सीखना द्वन्द से आनन्द तक अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 26-27.
कोमैक, (2018) क्या कभी कोई समान्तर चतुर्भुज समान्तर चतुर्भुज नहीं भी होता है? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
कौर, निमरत (2018) क्या शिक्षक एक पेशेवर है पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 13-17.
ख
खान, महमूद (2018) आखिर संवाद शुरू कैसे हो? पर्यावरण की कक्षा के कुछ अनुभव पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 113-119.
ग
गर्ग, कुलदीप (2018) यदि हमारी मंजिल शिक्षकों की मुक्ति है तो वहाँ तक पहुँचने का एक प्रमुख मार्ग मननशील अभ्यास है अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 49-52.
गर्ग, कुलदीप (2018) गुणवत्ता के सौदागर पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 31-42.
गाँधी, हनीत (2018) क्या एक ‘अच्छी कक्षा’ ‘गणित की सफल कक्षा’ भी कही जा सकती है पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 88-96.
गुप्ता, संध्या (2018) ज्यामितीय आकृतियाँ बनाना : डोरी का खेल अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स.
गुलाटी, निधि (2018) आँखें मूँदे कबूतर - यौनिकता की अभिव्यक्ति पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 43-65.
गुलाटी, संगीता (2018) मोबाइल पज़ल : चरों और समीकरणों की समझ बनाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
गेसोटा, रुपेश (2018) असमान भिन्नों को जोड़ने की समझ बनाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
गोस्वामी, ऋचा (2018) भिन्नों के बारे में ग़लतफ़हमियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
गोस्वामी, ऋचा (2018) विज्ञान और विज्ञान शिक्षण पर शिक्षकों के विचार In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
गौतम, प्रकाश चन्द्र (2018) सामाजिक विज्ञान की कक्षा में समानुभूति की झलक अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 36-39.
च
चौधरी, नेमाराम (2018) मैं बड़ा हूँ या छोटा, या कुछ भी नहीं ? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 31-33.
चौबे, कमल नयन (2018) सलवा जुडूम : राज्य, माओवाद और हिंसा की अन्तहीन दास्तान प्रतिमान (12). pp. 187-208.
चौहान, प्रमिला (2018) स्नेह और अनुशासन के बीच फँसी एक शिक्षिका पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 120-123.
ज
जैन, विजय प्रकाश (2018) मेरी भाषा की कक्षा पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 109-112.
ज़फर, मोहम्मद (2018) ज़िम्मेदार व्यक्ति : एक जुनूनी अध्यापक की कहानी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 53-56.
जैन, अनुराधा (2018) क्यों कहें कहानियाँ पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 97-103.
जैन, पंकज (2018) शिक्षकों के कार्य सम्बन्धित विकास (शिक्षक-शिक्षा) की संरचना को पुनर्निर्मित करना : ज्ञान शाला के अनुभव से प्राप्त विचार अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 38-41.
जोठे, संजय (2018) ज्ञात के ज़रिए अज्ञात को समझने की तीसरी दृष्टि : महिषासुर विमर्श पर बहस - प्रति उत्तर प्रतिमान (12). pp. 82-110.
जोशी, सुशील (2018) कहते हैं चमगादड़ कानों से देखते हैं संदर्भ (114). 13 -22.
झ
झा, मुरारी (2018) बोर्ड परीक्षा - एक दमनकारी एवं प्रतिगामी कदम पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 18-22.
ट
टाइटस, स्नेहा and एस, इन्दुमति (2018) क्रियात्मक शोध एवं चिन्तनशील अभ्यास अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 77-81.
टिकेकर, राहुल (2018) रामानुजन : क्या होता, अगर... अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
त
तंवर, छोटे लाल (2018) भाषा-शिक्षण : एक अनुभव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 9-11.
तिवारी, सागर (2018) सैद्धान्तिक बहस और फ़ील्ड की आवाज़ें प्रतिमान (12). pp. 215-220.
तूलिका, (2018) घर, सफ़ाई और महिला: बरास्ते विज्ञापन प्रतिमान (12). pp. 69-81.
द
दीवान, हृदय कान्त (2018) क्या सभी बच्चों को स्कूल में गणित सिखाना चाहिए पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 168-181.
दीवान, हृदय कान्त (2018) होशंगाबाद विज्ञान शिक्षण कार्यक्रम : एक पुनरावलोकन In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
दीवान, हृदय कान्त (2018) सेवा-पूर्व शिक्षक तैयारी – पाठ्यचर्या,व्यवहार और वास्तविकता अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 20-25.
देवगन, प्रीति (2018) 25 में से 5 कितनी बार घटा सकते हैं? संदर्भ (114). 34 -38.
देवांगन, गजेन्द्र कुमार (2018) अब इन्हें कैसे बैठाऊँ? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 14-15.
द्विवेदी, रजनी (2018) कैसे करें अनुशासित? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 4-7.
न
नाग, शिवानी (2018) कक्षा में सीसी टीवी की जगह नहीं पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 9-12.
नौटियाल, सुन्दर (2018) शिवशरण और उसकी मोटर कार पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 80-87.
प
पंडित, भारती (2018) उच्चारण की गलतियाँ - हमारी समझ और उपाय पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 104-108.
पंवार, किशोर (2018) क्या मच्छरों की प्रकृति में कोई भूमिका है? संदर्भ (114). 7 -12.
पंवार, किशोर (2018) तितलियों के सहारे पौधे की पहचान संदर्भ (115). 15 -20.
पाण्डे, ज्ञानेन्द्र (2018) हिन्दुस्तानी आदमी घर में : तब --और अब? प्रतिमान (11). pp. 196-231.
पाण्डेय, प्रमोद चन्द्र (2018) मेला : जिसमें गणित का नया रूप मिला अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 40-42.
पेरिओडी, उमाशंकर (2018) शिक्षकों का मिलकर काम करना प्रभावशाली है अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 14-16.
प्रियदर्शिनी, मुकुल (2018) हिन्दी : विमर्श की भाषा बनाने की चुनौतियाँ प्रतिमान (12). pp. 279-294.
फ
फिट्ज़र्हर्बट, अनुष्का राव (2018) अनुमान की एक कक्षा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
ब
बघेल, लल्लनसिंह (2018) विज्ञान,विज्ञान शिक्षा और समानता : कुछ दार्शनिक बहसों के हवाले In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
बत्रा, पूनम (2018) शिक्षक-शिक्षा में निष्क्रियता तथा न्यायिक हस्तक्षेप की आवश्यकता अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 26-29.
बापट, भास (2018) हल्का-फुल्का, नज़रें चुराता न्यूट्रिनो संदर्भ (115). pp. 30-38.
बिष्ट, दीपा (2018) मेरी पहली कक्षा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 12-13.
बी एस, ऋषिकेश (2018) शिक्षक-शिक्षा और प्रबन्धन : नीति, व्यवहार और विकल्प अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 1-9.
भ
भट्ट, बासुदेव (2018) बच्चों के साथ मेरे अनुभव अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). p. 8.
भण्डारी, मोनिका (2018) स्कूल असेम्बली का उपयोग और उद्देश्य अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 21-23.
भादू, राजाराम (2018) ज्ञानोदय और शिक्षा की भारतीय अवधारणा शिक्षा विमर्श. pp. 24-28. ISSN 2231-0509
भारद्वाज, देवयानी (2018) कविता की समझ पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 66-68.
भार्गव, प्रकृति (2018) भारत में विद्यालय स्तर पर कृषि शिक्षा की प्रासंगिकता In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
म
मदान, अमन (2018) उत्तर-आधुनिकता, वास्तविकता और इतिहास की पाठ्यपुस्तकें पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 69-79.
मदान, अमन (2018) शिक्षा के समाजशास्त्रीय सिद्धान्त-2 : फंक्शनलिज़्म : प्रयोग और समालोचना शिक्षा विमर्श. pp. 14-21. ISSN 2231-0509
मानिकपुरी, अंजू दास (2018) केस स्टडी – सेवाकालीन शिक्षक पेशेवर विकास : एक अवसर या एक प्रगति अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 71-75.
मालती, लोकेश and थपालियाल, निशा (2018) मीडिया के चश्मे से तालीम का अधिकार शिक्षा विमर्श. pp. 20-25. ISSN 2231-0509
मिश्र, अनंत राम (2018) राज्य और धर्म : सूफ़ी विचारधारा और मुक्ति का सवाल प्रतिमान (11). pp. 292-306.
मिश्र, ऋषभ कुमार (2018) नवउदारवादी एजेंडा और प्राइवेट स्कूल के शिक्षक शिक्षा विमर्श. pp. 16-21. ISSN 2231-0509
मिश्र, ऋषभ कुमार (2018) नई तालीम : उपेक्षित विरासत और सम्भावना का बीज शिक्षा विमर्श. pp. 12-19. ISSN 2231-0509
मिश्रा, आलोक कुमार (2018) स्कूलों की भाषा में जेण्डर शिक्षा विमर्श. pp. 29-33. ISSN 2231-0509
मिश्रा, ऋषभ कुमार (2018) परीक्षा परिणामों में व्याप्त पूर्वाग्रह शिक्षा विमर्श. pp. 20-23. ISSN 2231-0509
मिश्रा, नेहा (2018) मैंने बच्चों से क्या सीखा? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 28-30.
मील, सन्दीप कुमार (2018) सार्वजनिक शिक्षा और दलित लड़कियाँ शिक्षा विमर्श. pp. 11-19. ISSN 2231-0509
मौर्य, दीनानाथ (2018) नवजागरण के दौर में भाषायी ज़मीन की तलाश पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 148-152.
य
यदुवंशी, ललिता (2018) नज़रिया अपना-अपना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 19-20.
यादव, चन्दन (2018) शुरुआती पाठकों के लिए बाल साहित्य - कुछ सवाल पाठशाला भीतर और बाहर, 1. pp. 23-26.
र
रघुनन्दन, भवानी (2018) विकास के माध्यम से शिक्षकों का सशक्तीकरण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 68-70.
रविकान्त, (2018) गिनती चार्ट : यानी गणितीयकरण की मौत का फरमान! शिक्षा विमर्श. pp. 32-36. ISSN 2231-0509
राजन, अमिताभ (2018) भ्रष्टाचार उन्मूलन की संस्थागत राजनीति प्रतिमान (11). pp. 37-51.
राठौड़, रमेश एस (2018) पाठ-योजना तैयार करना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 48-52.
राम, जनक (2018) बातचीत : एक मजे़दार टीएलएम अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 16-18.
रामचन्द, मैथिलि (2018) शिक्षक-अध्यापकों का सशक्तीकरण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 35-37.
रामचन्द्रन, विमला (2018) कमरे में हाथी, जिसे हम देखना नहीं चाहते अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 30-34.
व
वर्षा, (2018) बसना एक पाँच हज़ार साल पुराने शहर का संदर्भ (115). 62 -68.
विजय, देवेश (2018) घटती ग़रीबी, बढ़ती तकलीफ़ें : ग़रीबों के जीवन का एक समाजशास्त्रीय चित्र प्रतिमान (11). pp. 52-73.
वेंकटरामू, वीना and चन्द्रशेखर, श्वेता and पन्त, नेहा (2018) सीखने में कठिनाई महसूस करने वाले विद्यार्थियों को समझ के साथ पढ़ने में सहायता देने के लिए पाठ का अनुकूलन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 63-74.
श
शर्मा, अम्बिकादत्त (2018) भारतीय मानस का वि-औपनिवेशीकरण प्रतिमान (12). pp. 53-68.
शर्मा, आशीष and मुरलीधर, चन्द्रिका and खण्डपुर, निमरत (2018) हमारी कक्षाओं में पर्यावरण अध्ययन In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
शर्मा, कालू राम (2018) मैं बहुत कुछ करना चाहता हूँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 47-48.
शर्मा, रश्मि शुक्ला (2018) शिक्षक और सरकार अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 17-19.
शर्मा, विपुल कीर्ति (2018) ब्लैक विडो संदर्भ (115). 7 -14.
शास्त्री, मोनू कुमार (2018) समग्र भाषा पद्धित अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 24-25.
शिराली, पद्मप्रिया (2018) समीकरण के लिए पद्धतियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. pp. 1-16. (Unpublished)
शिराली, पद्मप्रिया (2018) परिचय बीजगणित से भाग-1 अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
शिराली, पद्मप्रिया (2018) परिचय बीजगणित से भाग-2 अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
स
सक्सेना, साधना (2018) विज्ञान शिक्षा और भाषा के प्रश्न In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
समूह, शोध (2018) कम जानकारी के माहौल में स्कूल चयन Other. Azim Premji Foundation.
सम्पादक, (2018) अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व,मार्च 2018 : कक्षा अनुभव, भाग-2 अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 1-78.
सरकार, स्वाती (2018) पॉलिओमीनो - एक बार फिर से अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
सरकार, स्वाती (2018) अजीब संख्याएँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
सरकार, स्वाती (2018) पूर्ण संख्या और भिन्नों के साथ जोड़ के गुणधर्मों की खोज अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
सरकार, स्वाती and टाइटस, स्नेहा (2018) चतुर चतुर्भुज अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
सरोज, संजू (2018) हाशिए के भीतर हाशिया : उपेक्षा और बहिष्करण प्रतिमान (12). pp. 325-343.
सवालीराम, (2018) पेड़ों में फल क्यों लगते हैं? संदर्भ (114). 77 -80.
सवालीराम, (2018) तेज़ाब से शरीर क्यों जल जाता है? संदर्भ (115). pp. 97-100.
सिंह, कुँवर प्रांजल (2018) हाशियायी समाज और आदिवासी प्रश्न प्रतिमान (12). pp. 209-214.
सिंह, नवज्योति (2018) अंधकारमयता का अन्वेषण : ग्रीको - युरोपीयन ज्ञानोदय के स्थानांतरण की समस्या प्रतिमान (11). pp. 1-10.
सिंह, रमाशंकर (2018) लोकतंत्र का परिसर और घुमन्तू समुदाय प्रतिमान (12). pp. 344-362.
सिंह, रवि प्रताप (2018) एक पन्ना मेरी डायरी से अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 53-54.
सिंह राठौर, राहुल (2018) गणित में भाषा का विकास अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 45-47.
सुधीर, उमा (2018) पॉपर, कुन और विज्ञान... - भाग 2 संदर्भ (114). 23 -31.
सुन्दर, नन्दिनी and सव्यसाची, and बस्तर, नरेन्द्र and खाखा, अभय (2018) आदिवासी भारत : परिकल्पना, राजनीति, मुद्दे और चिन्ताएँ प्रतिमान (12). pp. 149-186.
सुब्रमण्यम, के. (2018) स्कूली बीजगणित में 'संयुग्मन' की त्रुटि अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
सौरभ, सोम (2018) शिक्षकों के सेवाकालीन पेशेवर विकास की पुन:संरचना : अध्यापन विषयक विषय वस्तु पर ध्यान केन्द्रित करना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 60-63.
ह
हरेश, कृष्ण (2018) अच्छे शिक्षक और ज्ञानार्जन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 10-13.
हुसैन, मोहम्मद जावेद (2018) विज्ञान का समाजशास्त्रीय अध्ययन : विज्ञान शिक्षा को समावेशी एवं प्रामाणिक बनाने के कुछ विचार In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
हेगड़े, पूर्णिमा (2018) एक नया अध्याय अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 34-35.
ಅ
ಅಖ್ತರ್, ಅಸಿಫ್ (2018) ಮೋಡ ಮುಸುಕಿದ ಹಗಲು ಐ ವಂಡರ್ ರೀಡಿಸ್ಕವರಿಂಗ್ ಸ್ಕೂಲ್ ಸೈನ್ಸ್ (1). pp. 130-135.
ಅಖ್ತರ್, ಆಸಿಫ್ (2018) ಸಮಕಾಲೀನ ಭಾರತದಲ್ಲಿ ಶಾಲಾ ಶಿಕ್ಷಕರ ಪಾತ್ರ ಮತ್ತು ಸವಾಲುಗಳು ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಎ
ಎಸ್, ರುದ್ರೇಶ (2018) ಶಿಕ್ಷಕ ಕಲಿಕೆ ಕೇಂದ್ರ: ಶಿಕ್ಷಕ ಅಭಿವೃದ್ಧಿಗೆ ಪರಿಣಾಮಕಾರೀ ಅವಕಾಶ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಕ
ಕುಮಾರ್, ರಾಜೇಶ್ (2018) ಸೇವಾದಾತರ ಆಚಾರ್ಯ: ಕೊನೆಯಿರದ ಪಯಣ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಗ
ಗರ್ಗ್, ಕುಲದೀಪ್ (2018) ತಲುಪುವ ತಾಣವೇ ಶಿಕ್ಷಕರ ವಿಮೋಚನೆಯಾಗಿದ್ದರೆ ಅದರ ಪ್ರಮುಖ ಮಾರ್ಗಗಳಲ್ಲಿ ಪ್ರತಿಫಲಿತ ಅಭ್ಯಾಸವೂ ಒಂದು ಶಿಕ್ಷಣ ಕಾರ್ಯಕರ್ತರ ವೈಯಕ್ತಿಕ ಅನುಭವಗಳಿಂದ ಕೆಲವು ಒಳನೋಟಗಳು ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಗುರುರಾಜ. ಕೆ. ಅವರಿಂದ ವಿಮರ್ಶಾತ್ಮಕ ನೋಟ, (2018) ಪುಸ್ತಕ ವಿಮರ್ಶೆ: ಚಿಂತನಶೀಲ ಶಿಕ್ಷಕ - ನೀರಜಾ ರಾಘವನ್ ಅವರು ಕೈಗೊಂಡ ಕ್ರಿಯಾ ಸಂಶೋಧನೆಯ ವರದಿಗಳು; ಓರಿಯಂಟ್ ಬ್ಲಾಕ್ ಸ್ವಾನ್ ಚೆನ್ನೆöÊ (೨೦೧೬), xii೨೫೪ ಪುಟಗಳು, ಬೆಲೆ: ರೂ. ೨೭೦.೦೦ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಜ
ಜಾಫರ್, ಮೊಹಮ್ಮದ (2018) ಭಾವಪೂರ್ಣ ಮುಖ್ಯಶಿಕ್ಷಕನೊಬ್ಬನ ಕಥೆ: ಹೊಣೆಯರಿತ ಮನುಷ್ಯ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಜೈನ್, ಪಂಕಜ್ (2018) ಶಿಕ್ಷಕರ ವೃತ್ತಿಪರ ಅಭಿವೃದ್ಧಿ ರಚನೆಯ ಮರುಪರಿಶೀಲನೆ: ಗ್ಯಾನ ಶಾಲಾದ ಅನುಭವದ ಮೇರೆಗೆ ಪುನರಾಲೋಚನೆ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ದ
ದಿವಾನ್, ಹೃದಯಕಾಂತ್ (2018) ಶಿಕ್ಷಕರ ಸೇವಾಪೂರ್ವ ತಯಾರಿ-ಪಠ್ಯಕ್ರಮ, ಪ್ರಯೋಗ ಮತ್ತು ವಾಸ್ತವಿಕತೆ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಪ
ಪಿರಿಯೋಡಿ, ಉಮಾಶಂಕರ್ (2018) ಶಿಕ್ಷಕರು ಒಗ್ಗೂಡಿದರೆ ಕೆಲಸವಾಗುತ್ತದೆ! ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಬ
ಬಾತ್ರ, ಪೂನಂ (2018) ಶಿಕ್ಷಕರ ಶಿಕ್ಷಣದಲ್ಲಿ ಜಡತ್ವ ಹಾಗು ನ್ಯಾಯಾಂಗ ಹಸ್ತಕ್ಷೇಪದ ಅಗತ್ಯತೆ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಮ
ಮಣಿಕಪುರಿ, ಅಂಜು ದಾಸ್ (2018) ಸೇವಾ ನಿರತ ಶಿಕ್ಷಕರ ವೃತ್ತಿಪರ ಅಭಿವೃದ್ಧಿಯ ಪ್ರಸಂಗಾಧ್ಯಯನ -ಸಾಂದರ್ಭಿಕವೋ ಅಥವಾ ಪ್ರಗತಿಪರವೋ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ರ
ರಘುನಂದನ್, ಭವಾನಿ (2018) ಅಭಿವೃದ್ಧಿಯ ಮೂಲಕ ಶಿಕ್ಷಕರ ಸಬಲೀಕರಣ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ರಾಮಚಂದ್, ಮೈಥಿಲಿ (2018) ಶಿಕ್ಷಕ ಶಿಕ್ಷಕರನ್ನು ಸಬಲೀಕರಿಸುವುದು ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ರಾಮಚಂದ್ರನ್, ವಿಮಲಾ (2018) ನಾವು ಗುರುತಿಸಲು ಬಯಸದ ಅಂಗೈ ಹುಣ್ಣು ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ರಿಷಿಕೇಶ್, ಬಿ ಎಸ್ (2018) ಶಿಕ್ಷಕರ ಶಿಕ್ಷಣ ಮತ್ತು ನಿರ್ವಹಣೆ: ನೀತಿ, ಅನುಷ್ಠಾನ ಮತ್ತು ಪರ್ಯಾಯಗಳು ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಶ
ಶರ್ಮ, ಕಾಲೂ ರಾಮ್ (2018) ನಾನು ಇನ್ನೂ ಬಹಳಷ್ಟು ಸಾಧಿಸಬೇಕಿದೆ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಶರ್ಮ, ರಶ್ಮಿ ಶುಕ್ಲ (2018) ಅಧ್ಯಾಪಕರು ಮತ್ತು ಸರ್ಕಾರ ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಶೋಮ್, ಸೌರವ (2018) ಸೇವಾನಿರತ ಶಿಕ್ಷಕರ ವೃತ್ತಿಪರ ಬೆಳವಣಿಗೆಯನ್ನು ಶಿಕ್ಷಣಶಾಸ್ತ್ರ ಜ್ಞಾನಕೇಂದ್ರಿತವಾಗಿ ಮರುವಿನ್ಯಾಸಗೊಳಿಸುವುದು ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಸ
ಸಂಪಾದಕರು, (2018) ಐ ವಂಡರ್... ರೀಡಿಸ್ಕವರಿಂಗ್ ಸ್ಕೂಲ್ ಸೈನ್ಸ್ : ಜುಲೈ 2018 : ವಸ್ತುಗಳು ಏಕೆ ಚಲಿಸುತ್ತವೆ? ಐ ವಂಡರ್... ರೀಡಿಸ್ಕವರಿಂಗ್ ಸ್ಕೂಲ್ ಸೈನ್ಸ್. pp. 1-168.
ಸ್ನೇಹಾ, and ಇಂದುಮತಿ, (2018) ಕ್ರಿಯಾ ಸಂಶೋಧನೆ ಮತ್ತು ಚಿಂತನಶೀಲ ಆಚರಣೆಗಳು ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.
ಹ
ಹರೇಶ್, ಕೃಷ್ಣ (2018) ಉತ್ತಮ ಅಧ್ಯಾಪಕರು ಮತ್ತು ಕಲಿಕೆಯ ಕುರಿತು ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ಯೂನಿವರ್ಸಿಟಿ ಲರ್ನಿಂಗ್ ಕರ್ವ್.